पीरियड्स के दौरान अत्यधिक रक्‍तस्राव को ऐसे रोकें आसानी से

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई प्रकार की गंभीर समस्‍याओं और दर्द का सामना करना पड़ता है। अत्यधिक रक्‍तस्राव उनमें से एक है। क्योकि इस समय रक्तस्त्राव के कारण शरीर में बहुत अधिक कमज़ोरी आ जाती है। आज हम आपको यहाँ बताऐंगे ऐसे ही कुछ आसान घरेलू नुस्खे जो मासिक धर्म के दौरान होने से अत्‍यधिक रक्‍तस्राव से आपको पूरी तरह राहत दिलाने का काम कर सकते हैं। तो आइये जानते है इनके बारे में ….

दालचीनी – एक कप उबलते हुए पानी में दालचीनी की एक स्टिक द्वारा तैयार चाय का दिन में तकरीबन दो बार इसका इस्‍तेमाल करे। पीरियड्स में होने वाला अति रक्तस्राव के लिए यह बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है।

सरसों के बीज – तकरीबन 40 ग्राम सरसों के सूखे बीज लेकर उन्‍हें पीसकर पूरी तरह बारीक पाउडर बना लें। इसमें से 2 ग्राम सरसों के बीज का पाउडर लेकर दिन में तकरीबन दो बार दूध के साथ मासिक धर्म से पहले या उस दौरान लें। यह भारी पीरियड्स को रोकने का एक बहुत ही प्रभावी घरेलू उपाय है।

धनिया – धनिया महिलाओं में मासिक धर्म संबंधी गंभीर समस्‍याओं को पूरी तरह दूर करने में बहुत मदद करता है। आधा लीटर पानी में लगभग 6 ग्राम धनिया के बीज डालकर खौलाएं और इसमें पूरी तरह शक्‍कर मिला लें। मासिक चक्र के दौरान इस काढ़े का सेवन अत्यधिक रक्तस्राव को रोकने के सबसे बेहतरीन घरेलू उपचारों में से एक है।

बबूल – बबूल के गोंद को घी में पूरी तरह भून कर पीस लें अब इसमें बराबर वजन में असली सोना गेरू पीसकर मिला कर तीन बार छान कर इसे शीशी में भर लें। पीरियड्स के दिनों में सुबह शाम 1-1 चम्मच चूर्ण ताजे पानी के साथ लेने से अत्यधिक मात्रा में स्राव होना बन्द हो जाता है। और दर्द से भी पूरी तरह छुटकारा मिलेगा।

अदरक – कुछ मिनट पानी में अदरक को पूरी तरह उबालकर तैयार मिश्रण मासिक धर्म में अत्‍यधिक प्रवाह को रोकने में बहुत अधिक मदद करता है। इस मिश्रण को आप चीनी या शहद की मदद से पूरी तरह मीठा भी कर सकते है। इस मिश्रण को आप भोजन करने के बाद दिन में तकरीबन तीन बार ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में