बालों को झड़ने से ऐसे रोकें

बाल झड़ना बहुत ही आम बात है। कहते हैं यदि दिन में तकरीबन 100 बाल झड़ते हैं तो कोई परेशानी वाली बात नहीं, क्योंकि इतने ही बाल प्रतिदिन उग जाते हैं। लेकिन अगर आपके बाल इससे कहीं ज्यादा झड़ते हैं तो यह बहुत ही गंभीर चिंता का विषय है।

आज हर किसी को कोई न कोई बालों की गंभीर समस्या अवश्य रहती हैं। लेकिन यदि आप अपने आहार में विटामिन बी की मात्रा बहुत अधिक बढ़ा देंगे तो बहुत हद तक आपको इस गंभीर समस्या से निजात मिल जाएगी। अपने बालों की किस्म के हिसाब से ही आपको अपने बालों को ट्रीटमेंट देना चाहिए। तभी वह बहुत ही प्रभावी ढंग से परिणाम देगा। बालों को काला, घना, सुंदर बनाने के लिए जानें कि बालों का झड़ना आखिर कैसे कम हो।

उपाय –

बालों को झड़ने से बचाने के लिए आपको अपने बालों को धूप से बचाना चाहिए। जब भी आप बाहर धूप में जाएं तो अपने साथ छाता लेकर जाएं या फिर अपने बालों को कपड़े से पूरी तरह ढक लें।

बहुत गर्म पानी से बाल ना धोएं, वरना आपके बाल अधिक खराब हो जाएंगे और जल्दी टूटने लगेंगे।

बालों को टूटने से बचाने के लिए आपको डाइट में प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी, के अलावा विटामिन बी से युक्त खाघ पदार्थ भरपूर मात्रा में लेने चाहिए।

बालों को सही पोषण न मिलने से भी बाल झड़ने लगते हैं, ऐसे में बालों को झड़ने से बचाने के लिए समय-समय पर बालों में मेंहदी लगानी चाहिए या फिर बालों को पोषण देने के लिए दही भी लगा सकते हैं।

बालों के लिए प्रयोग होने वाले उत्पाद जैसे शैंपू, कंडीशनर इत्यादि प्रॉडक्ट्स अच्छी क्वालिटी के ही प्रयोग करने चाहिए। इससे बाल अच्छे होंगे और टूटने से बचेंगे।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके