सर्दियों के मौसम में अपने होंठों को फटने से ऐसे बचाएं

सर्दी का मौसम शुरू होते हीं होंठों के फटने की गंभीर समस्या भी होने लगती है। यह तो आप भी अवश्य जानते होंगे कि हमारे होंठों की त्वचा, शरीर के किसी भी दूसरे भाग की तुलना में कहीं अधिक पतली और संवेदनशील होती है।लेकिन ठंडी और शुष्क हवाओं और मौसम के बदलने से होंठों की नमी पूरी तरह कहीं खो सी जाती है और वे पूरी तरह फटने लग जाते हैं। ऐसे में ये बेहद आवश्यक हो जाता है कि हम अपने होंठों का अच्छी तरह से ख्याल रखें ताकि वो हमेशा कोमल, मुलायम और पूरी तरह खूबसूरत बने रहें। तो आइये जानते है इन बेहतरीन उपायों के बारे में ….

पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे – शरीर में पानी की कमी कतई नहीं होनी चाहिए।सर्दियों में भी यह कोशिश करें कि प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पिएं। होंठ सूख रहे हों तो उन पर जीभ फेरने की कोई गलती न करें।

बादाम के तेल या फिर जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल – आप जो भी उत्पाद इस्तेमाल करें वो अवश्य ही उच्च गुणवत्ता वाला होना चाहिए। आप चाहें तो बादाम के तेल या फिर जोजोबा ऑयल का उपयोग कर सकते हैं।

खानपान का ध्यान रखे – कई बार होंठों का फटना पोषक तत्वों की बहुत कमी की वजह से भी होता है। ऐसे में अपने खानपान का पूरा ख्याल रखें ताकि शरीर को किसी भी तत्व की कमी न होने पाए।

देशी घी का इस्तेमाल करे – उंगली में थोड़ा सा देशी घी लेकर होंठ पर हल्के-हल्के से पूरी तरह मसाज करें। इससे रक्त संचार बढ़ेगा और होंठों के फटने की गंभीर समस्या में राहत मिलेगी।