सर्दियों में ड्राई आँख की समस्या से ऐसे करें अपना बचाव

भीषण सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है। किसी- किसी की आंखें भी बहुत ड्राई हो जाती हैं। इस वजह से बहुत जलन भी होता है। तो इन लक्षणों को कतई अनदेखा न करें क्योंकि ये ड्राई आइज़ सिंड्रोम के गंभीर लक्षण हैं इस ध्यान नहीं दिया तो ये बहुत बढ़ सकती है और आपकी आँखों को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है। तो आईये बताते हैं कि क्या होती है ड्राई आइज़ सिंड्रोम

ड्राई आइज़ सिंड्रोम

समान्यतुर पर सर्दियों में ड्राई आइज़ की गंभीर समस्या होती है। तेज सर्दियों में लोगों में ये परेशानियां बहुत ही तेजी से फैलती हैं, ये परेशानियां ड्राई-आई सिंड्रोम नामक गंभीर बीमारी के लक्षण हैं।

कारण

1. स्मॉग – आंखों से संबंधित सभी गंभीर समस्याओं के लिए अगर हम कहें की जाड़ा सबसे बुरा मौसम है, तो यह कतई गलत नहीं होगा, क्योंकि इस दौरान वातावरण मे स्मॉग (फॉग और धुएं का मिश्रण) बहुत अधिक बढ़ जाता है, जिसकी वजह से आंखों की ड्राइ आइज जैसी गंभीर समस्या भी बढ़ जाती हैं।

2. हॉर्मोन – ड्राई आइज की गंभीर समस्या पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को बहुत अधिक होती है, जिसका कारण प्रेग्नेंसी या गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन की वजह से महिलाओं के हार्मोन में आया अत्यधिक परिवर्तन हो सकता है।

3 . हेवी आई मेकअप – हेवी आई मेकअप से कई बार ऐसा होता है कि आखों के ऑयल ग्लैंड्स में पूरी तरह ब्लॉकेज हो जाता है, जिसके कारण भी ड्राइ आइज की गंभीर समस्या होती है

लक्षण : आंखों में खुजली, जलन, आंखों की नमी का अचानक कम हो जाना आदि इसके कुछ बहुत ही सामान्य लक्षण हैं।

रोकथाम : –

– आंखों को जितना हो सके मोबाइल और लैपटॉप से पूरी तरह दूर रखें।

– आंखों को धुएं से बचाएं।

– अधिक से अधिक पानी पिएं और विटामिन ए, सी, ई और ओमेगा फैटी ऐसिड युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन अवश्य करें।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में

Loading...