कैंसर जैसे गंभीर रोग से ऐसे करें अपना बचाव

भारत के लोग अपने खाने में दाल चीनी का प्रयाेग स्वाद और सुगंध के लिए मसाले के रूप में पूरी तरह करते है। दालचीनी कई गंभीर रोगों से बचाने के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण भी पूरी तरह रखती है। दूध में भी ढेर सारे पौष्टिक तत्व और प्रोटीन मौजूद होते हैं, जो अपने आप में बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक होता है। क्या आप लाेग ये जानते है अगर दूध में हम दालचीनी जैसी गुणकारी चीज मिला देते हैं, तो इसका लाभ तकरीबन कई गुना तक बढ़ जाता है। हम आपकाे बता रहे है कि दालचीनी काे दूध में डालकर पीने से आप कई गंभीर बीमारियाें से अपना बचाव कर सकते हैं।

हड्डी में दर्द के लिए

दालचीनी में दर्द खत्म करने का भी बहुत ही अद्भुत गुण होता है इसलिए इस दूध को पीने से हड्डी के दर्द में बहुत ही राहत मिलती है। दूध हड्डियों को भी पूरी तरह पोषण देता है जिससे गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोग धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं। एक ग्लास दूध में एक चम्मच दालचीनी का पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाकर रोज सोने से पहले हमे अवश्य पीना चाहिए।

कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाव

दालचीनी आपको कैंसर जैसे गंभीर रोग से पूरी तरह बचाती है और आप पर बढ़ती उम्र का असर धीरे-धीरे होता है। दालचीनी के प्रयोग से डीएनए डैमेज, सेल म्यूटेशन और कैंसर ट्यूमर का बढ़ना रुक जाता है।

डायबिटीज से बचाव का सस्ता उपाय

दालचीनी में डायबिटीज से बचाव के भी गुण होते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर का लेवल पूरी तरह कम होता है और ये हार्मोन इंसुलिन को भी पूरी तरह ठीक रखता है।