पेशाब जलन की समस्या से ऐसे करें अपना बचाव

आजकल पेशाब में जलन होना बहुत ही आम समस्‍या है। यह गंभीर समस्या मूत्र मार्ग में संक्रमण, किडनी में स्‍टोन और हिहाइड्रेशन आदि के कारण होती है। लेकिन गर्मी के दिनों में कई बार बहुत अधिक गर्म चीजों का सेवन करने से शरीर का ताप बढ़ने से भी यह गंभीर समस्‍या हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि पेशाब में जलन को आखिर कौन से घरेलू उपायों द्वारा ठीक किया जा सकता है।

पानी और नारियल पानी – शरीर में पानी की अत्यधिक कमी से भी पेशाब का रंग पीला होता है और उसमें बहुत अधिक जलन होने लगती है, इसलिए दिनभर में खूब पानी पीने की आदत डालें। साथ ही नारियल पानी का सेवन भी करें क्‍योंकि यह डिहाइड्रेशन तथा पेशाब की जलन को आसानी से ठीक करता है। आप चाहें तो नारियल पानी में गुड और धनिया पाउडर मिलाकर भी अवश्य ही पी सकते हैं।

आंवला – विटामिन सी से पूरी तरह भरपूर फल यानी सिट्रिक फ्रूट मूत्र संक्रमण पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को भी मारता है। जिससे पेशाब में कतई जलन नहीं होती। आंवला पेशाब की जलन को ठीक करने में बहुत सहायक होता है। इलायची और आंवले के चूर्ण समान भाग में मिलाकर पानी के साथ लेने से पेशाब की जलन पूरी तरह ठीक होती है।

मलाई रहित ठंडा दूध और कलमी शोरा – कलमी शोरा, बड़ी इलायची के दाने, मलाई रहित ठंडा दूध व पानी पेशाब की जलन को दूर करने में अत्यधिक मदद करता है।

अनार का जूस – अनार का जूस नियमित रूप से दिन में दो बार पीने से पेशाब की जलन बहुत जल्द दूर होती है।