पेट के आसपास की चर्बी को ऐसे करें कम

सभी लोगों के सेहतमंद व फिट रखने में उनके आहार की बहुत ही अहम भूमिका होती है। नई जीवनशैली के कारण लोगों की शारीरिक गतिविधि दिन-प्रतिदिन बहुत कम होती जा रही है। इस कारण भोजन में ग्रहण की गई कैलोरी फैट में तब्दील होकर पेट के आसपास के हिस्सों में नजर आने लगती है। इस वजह से सामान्यतः लोग वजन कम करने में लगे रहते हैं। लेकिन सबसे अधिक गंभीर समस्या आती है पेट के आसपास की चर्बी को हटाने में।

बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं, जो यूं तो मोटे नहीं होते लेकिन उनके पेट के आसपास बहुत चर्बी जमा हो जाती है। यह चर्बी न सिर्फ आपकी सेहत बिगाड़ती है बल्कि यह आपके लुक को भी पूर्ण्तः खराब करती है। तो आइये आपको बताते है इससे छुटकारा पाने के उपाय:-

शहद है फायदेमंद:

शहद मोटापा कम करने में बहुत ही कारगर है। प्रतिदिन सुबह गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीएं। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको बहुत जल्द ही असर दिखाई देने लगेगा।

चाय का विकल्प :

अगर आप चाय पीने के अत्यधिक शौकीन हैं, तो दूध की चाय पीने के बजाए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी या फिर ब्लैक टी पिएं। इसमें थायनाइन नामक अमीनो एसिड मौजूद होता है जो मस्तिष्क में ऐसे केमिकल्स का स्त्राव करता है, जो आपकी भूख पर नियंत्रण करते हैं।

नींद पूरी करें:

संतुलित आहार व व्यायाम के साथ पर्याप्त नींद लेना भी बहुत आवश्यक है। नींद पूरी न होने पर तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स रिलीज होते हैं, जो आपको खाने के लिए प्रेरित करते हैं। इससे पेट की चर्बी अत्यधिक बढ़ती है। रात में 6 से 7 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है। इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों को तोंद की समस्या ज्यादा होती है।

योगासन से लाभ :

कमर व पेट कम करने के लिए आप नियमित रूप से सुबह उठकर योग करें। खासकर ऐसे आसनों को करें, जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में भरपूर मदद मिले। प्रतिदिन सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पद्मासन, शलभासन आदि करें।

थोड़ा-थोड़ा करके खाएं:

दिन में तीन बार खाने की जगह थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाएं। प्रत्येक दो घंटे में कुछ-न-कुछ खाते रहें। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तो पूर्ण्तः ठीक रहता ही है, साथ ही ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है। खाने में प्रोटीन की मात्रा अत्यधिक बढ़ाएं। ये पचने में ज्यादा समय लेते हैं और पेट देर तक भरा रहता है। अंडे का सफेद भाग, फैट फ्री दूध व दही, ग्रिल्ड फिश और सब्जियां आपको स्लम व फिट बनाएंगी। जंक फूड व तले हुए भोजन से पूर्ण्तः दूर रहें।

मॉर्निंग वॉक करें:

प्रतिदिन सुबह सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद भी सैर करना न भूलें। इससे पेट व कमर की अतिरिक्त कैलोरी कम करने में बहुत मदद मिलेगी। यदि पेट बहुत जल्दी कम करना है, तो तीस मिनट के वॉक सेशन रखें। लगातार स्पीड से न चल सकें, तो बीच में ब्रेक लें। थोड़ी देर तेजी से चलें और फिर स्पीड कम कर लें।

उपवास का उपाय:

यदि आप खाने-पीने के अत्यधिक शौकीन हैं और अपनी इस आदत से परेशान हैं, तो सप्ताह में एक बार उपवास अवश्य करें। आप चाहें, तो सप्ताह में एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं, जैसे पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप आदि या किसी दिन सिर्फ सलाद या फल भी ले सकते है।