पीरियड्स के दर्द को ऐसे करें आसानी से कम

प्रत्येक महीने महिलाओ को मासिक चक्र की गंभीर समस्या से अवश्य ही गुजरना पड़ता है इस दौरान होने वाली तकलीफदेह ऐंठन को पूरी तरह दूर करने के लिए अपने पेट और कमर के निचले हिस्से पर गर्म पानी की थैली रखना और साथ ही इस दौरान दुग्ध उत्पादों, मांस और दालों के सेवन से पूरी तरह बचना आपको इस गंभीर समस्या में बहुत आराम दिला सकता है। तो आइये इस दर्द को पूरी तरह कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय….

# पेट और कमर के निचले हिस्से पर गर्म पानी की थैली को रखना और गर्म पानी से स्नान करने से पीरियड्स के दर्द में तत्काल बहुत अधिक आराम दिला सकता है।

# कई प्रकार की चाय, जैसे कि अदरक, जैस्मिन (चमेली) और कैमोमाइल (बबूने का फूल) की चाय पीने से भी दर्द में बहुत अधिक राहत मिलती है और यह शरीर की नमी को पूरी तरह बनाए रखकर खून की कमी से लड़ने में भी अत्यधिक मदद करता है। वॉटर रिटेंशन यानी जल प्रतिधारण की गंभीर समस्या से ग्रस्त लड़कियों या महिलाओं को डेंडिलियोन (पीले फूल का एक प्रकार को पौधा) की चाय का सेवन बहुत अधिक आराम दिला सकता है।

# पीरियड्स के दर्द को पूरी तरह कम करने के लिए विटामिन बी, ई, सी और फोलेट जैसे कई सप्लीमेंट्स लेना भी अत्यधिक फायदेमंद रहेगा।

# फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे रेशे से पूरी तरह भरपूर आहार लें, जिनमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट बहुत ही प्रचुर मात्रा में होते हैं। ऐलोवेरा जूस और पपीता भी मासिक की ऐंठन को दूर करने में अत्यधिक मददगार है।

# पीरियड्स के समय दुग्ध उत्पादों, मांस और दालों के सेवन से अवश्य बचें, क्योंकि ये चीजें पेट में गैस उत्पन्न कर दर्द को अत्यधिक बढ़ा सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

क्या मैस्टरबेशन या सम्बन्ध बनाने के दौरान स्पर्म निकलने से शरीर की इम्युुनिटी पर असर पड़ता है? जानिए सही जवाब

 पाचन संबंधी हर समस्या होगी छूमंतर, अपनाएं ये आयुर्वेदिक तरीके