बदलते मौसम में बच्चे की सर्दी-खांसी को ऐसे करें दूर

जब भी मौसम बदलता है तो उसका सबसे पहला असर बच्चों पर होता है। खासतौर से, बारिश के मौसम में बच्चों को सर्दी-खांसी होना एक आम बात है। अक्सर देखने में आता है कि लोग इसके लिए डाॅक्टर के पास जाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो सर्दी-खांसी को बेहद आसानी से दूर करते हैं-

छोटे बच्चों की खांसी शहद के माध्यम से भी दूर की जा सकती है। इसके लिए आप 1 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच कच्चा शहद मिला लें। अब हर 2 घंटे के बाद बच्चे तो इस मिश्रण को चटाएं। कुछ समय में ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

वहीं अजवाइन भी जुकाम में काफी कारगर तरीके से काम करता है। इसके लिए आप एक कप सरसों के तेल में थोड़ी सी अजवाइन और 10 लहसुन की कलिया मिलकर बच्चे की मालिश करें। इसमें मौजूद एंटी इनसेक्टीसाइड और एंटीवायरल गुण बच्चों को हैल्दी बनाने में मददगार होते हैं।

अदरक के औषधीय गुणों से तो हर कोई वाकिफ है। खासतौर से, सर्दी होने पर इसका सेवन काफी लाभदायक माना गया है। इसके सेवन के लिए आप 6 कप पानी में 2 चम्मच दालचीनी के टुकड़े डालकर 20 मिनट के लिए पकाए। बाद में इसको छान लें। अब इस पानी में चीनी और शहद मिलाकर बच्चे को 3 से 4 बार पिलाएं।

जानिए, चने की दाल के अद्भुत लाभ !