हेल्थ टिप्स: ऐसे निकाले कान की खोंट!

कान में मैल जमना एक सामान्य प्रक्रिया है, यह कानों में संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। कान के पर्दे और आंतरिक अंग बहुत ही नाजुक होते हैं बाहर की धूल और मिट्टी के कारण इनमें संक्रमण हो सकता है। कानों की मैल संक्रमण को भीतर जाने से रोकता है और कानों की सुरक्षा करता है। लेकिन जब कान का मैल अधिक हो जाता है तो सुनने में भी परेशानी हो सकती है और इसलिए इसे निकाल देना ही उचित है। आमतौर पर लोग कान की मैल निकालने के लिए किसी भी पतली और नुकीली चीज का इस्तेमाल करते हैं जिससे कान के पर्दे फट सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जिससे आप कानों की मैल आसानी से निकाल सकते हैं।

कान की खोंट निकालने के लिए बेकिंग सोडा सबसे आसान घरेलू नुस्खा है। आधा चम्मच बेकिंग सोडा  60 मिली ग्राम पानी में मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें और उसकी तीन से चार बूंद अपने कानों में डाल ले। आधा घंटा बाद मैल ऊपर आ जाएगी और आप इसे आसानी से किसी सूती कपड़े की मदद से निकाल सकते हैं।

बेबी ऑयल बहुत हल्का होता है जिसे कानों में डालने से कोई नुकसान नहीं होता है और कानों की सफाई भी हो जाती है। ड्रापर की मदद से तेल की तीन से चार बूंदें कानों में डाल लें। अब एक घंटे का इंतजार करें। एक घंटे बाद यदि खोंट बाहर आ जाती है तो उसे सूती कपड़े की मदद से साफ कर लें। ध्‍यान रखें कि इसे निकालने के लिए किसी नुकीली वस्तु का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।

जैतून का तेल मैल को कोमल बनाता है और निकालने में मदद करता है। आप इसे गरम करके कानों में तीन से चार बूंद डाल सकते है। एक घंटे में यह कानों की मैल को निकाल देगा। कानों को पूरी तरह से साफ करने के लिए आप इस तेल को दूसरे दिन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जानिए, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को दूर के लिए सबसे आसान उपाय

पुरुषों में स्पर्म काउंट घटने के कारण, लक्षण और उपाय