ऐसे बचाएं अपने बालो को टूटने से

जैसा की आप सभी जानते है की लंबे,घने और काले बालों से औरत की पहचान होती है। वर्तमान समय में प्रदूषण और खान-पान में पोषक तत्वों की बहुत कमी के कारण बाल पूरी तरह रूखे हो जाते हैं। इनको पोषण देने के लिए मालिश अवश्य की जाती है। कुछ लड़कियां तो बालों को लंबा करने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉड्क्ट और तेलोेें का इस्तेमाल अवश्य करती हैं। लगातार और गलत तरीक से की गई मालिश से बाल बढ़ने की बजाए टूटने लगते हैं। आइए जानें किस तरीके से टूटने लगते है बाल

ज्यादा तेल लगाने के नुकसान
बालों पर तेल लगाने से पोषण तो बहुत मिलता ही है लेकिन अगर मसाज करते समय बालों की जड़ों को जोर-जोर से रगड़ेगे तो इससे बाल पूरी तरह कमजोर हो जाएंगे। बाल जड़ों से टूटने और बढने की बजाए हल्के होने शुरू हो जाते हैं। तेल सिर्फ उतना ही लगाएं जितना आवश्यक है।

न रगड़ें बाल
बालों की मालिश करते समय इस बात के अवश्य ध्यान रखें कि हथेलियों की बजाए उंगुलियोें का इस्तेमाल करें। हथेलियों के साथ बाल रगड़ने से पूरी तरह उलझ जाते हैं। हथेलियों से सिर को जोर-जोर से हिलाना गलत है। उंगुलियोें के पोरों से सिर की त्वचा धीरे-धीरे रगड़ने से रक्त संचार होगा और बाल लंबे होने शुरू हो जाएंगे।

इस तरीके से करें मालिश
बालों पर तेल उड़ेलने से बेहतर है कि हेयर लाइन के आस-पास की त्वचा पर अंगूठे का दवाब बनाते हुए गोल-गोल घूमाएं। बालों को धोने के बाद ही इनकी मालिश करें। बाल ज्यादा रूखे और बेजान हैं तो हफ्ते में 2-3 बार तेल लगाएं।

इन तेलों का करें इस्तेमाल
बाजार में बिकने वाले कैमिकल युक्त तेलों की बजाए नारियल,सरसों,बादाम और जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। आप इनमें अंड़े को मिला कर भी बालों पर लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें-

इन टिप्स को अपनाकर काली गर्दन से पा सकते जल्द छुटकारा