ऐसे करें गर्मी के मौसम में अपने आंखों की देखभाल

भीषण गर्मी के मौसम में स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है। तेज धूप में आंखों का ख्याल सबसे ज्यादा रखना चाहिए। गरम हवा चलने से आंखों में कई गंभीर बीमारियां होने लगती है। तेज धूप की किरणें आंखों में पड़ती है तो फ्लू, लाल आंखें, ड्राई आइज, कंप्यूटर विजन सिंड्रोम जैसी समस्याएं सामने आती है।

ये गंभीर समस्याएं बढ़ते हुए प्रदूषण और कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करने कारण भी होने लगती है। इसके बाद आंखों में दर्द होने लगता है और आंखों से पानी आता है। इसलिए यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है जो आपकी आंखों के लिए लाभदायक है।

धूप में UV किरणों से आंखों को बचाने के लिए जब भी घर से बाहर निकलें तब छाते का उपयोग करें। साथ ही सनग्लासेज लगाना न भूलें। खाने में हरी सब्जी जैसे पालक, गाजर, बथुआ, सरसों, अंकुरित अनाज का सेवन करें। दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीएं जिससे शरीर से गंदगी बाहर निकलेगी और नमी बनी रहेगी।

गर्मी में आंखों पर ठंडे पानी के लगातार छींटें मारें। इसके अलावा आंखों पर खीरे के टुकड़े, रुई में गुलाब जल डालकर रखें। कभी भी आंखों का मेकअप करें तो किसी ओर के सामान उपयोग न करें। लगातार कंप्यूटर पर काम करने से भी आंखों में जलन होने लगती है। बीच-बीच में पलकें झपकाना चाहिए। भरपूर नींद लेना भी आंखों के लिए आवश्यक है।

आइए नारियल तेल के फायदों के बारे में जानते हैं