ऐसे रखें अपनी नाभि का ख्याल

शरीर में बहुत से अंग होते है। हर अंग अपना अहम रोल निभाता है।  सभी अंगो की तरह नाभि भी हमारे शरीर का एक पार्ट है जो काफी संवेदनशील होता है। हर कोई चाहता है कि उसका शरीर साफ सुथरा नज़र आए। अंगो को साफ रखने के लिए लोग बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है परन्तु नाभि एक ऐसा हिस्सा है जिस पर लोग बहुत कम ध्यान देते हैं। आज हम आपको दे रहे है कुछ टिप्स जो आपकी नाभि को साफ व स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।  आइए जानें यहां –

रुई से साफ करें

नाभि को साफ रखने के लिए हमेशा नहाने वक्त उसे रुई की मदद से साफ कर लें। रुई को पानी में भिगो लें और फिर नाभि को साफ करें। ऐसा करने से आपकी नाभि की गंदगी साफ हो जाएगी।

केले का करें यूज़

नाभि में जमे मैल से छुटकारा पाने के लिए नाभि में केले के गूदे को मसलकर करीब 15 मिनट के लिए लगा लें। फिर नाभि में हल्के हाथो से मसाज करें।  नाभि का कालापन समाप्त हो जाएगा। केले के अलावा आप पपीते भी यूज़ कर सकते हैं।

गर्भावस्था में रखें ध्यान

गर्भावस्था के दिनों में नाभि पर विशेष ध्यान देना चाहिए।  प्रेगनेंसी के दिनों में अगर नाभि में बैक्टीरिया पैदा हो जाते है तो उसका माँ और बच्चे पर काफी बुरा असर पड़ता है ।

तेल लगाएं 

नाभि में जमे मैल को दूर करने के लिए बैली बटन में तेल की मालिश करें।  ध्यान रखें कि आप हल्का गर्म तेल ही यूज़ करें।  आप नारियल या सरसो का तेल यूज़ करें।  फायदा मिलेगा।