घर बैठे ऐसे करें पैरों की सूजन का उपचार, अपनाएं ये आसान टिप्स

आज कल के खान-पान और भाग-दौड़ जिंदगी में पैरों का दर्द होना बहुत स्वाभिक हैं और अगर हम जल्दबाजी में होते हैं तो कई बार चलते-चलते हमारा पैर मुड़ जाता हैं जिस वजह से उसमें मोच या सूजन भी आ जाती हैं ऐसे में पैरों में बहुत दर्द होने लगता और दवाइयों से जल्दी आराम नहीं मिलता। लेकिन इससे निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अवश्य आजमा सकते हैं।

– सूजन से छुटकारा पाने के लिए उस हिस्से पर बर्फ की सिकाई करें। इसके लिए एक कपड़े पर बर्फ के कुछ टुकड़े बांध लें और दर्द वाली जगह लगाएं। सूजन पर सीधे बर्फ लगाने से बचें।

– जब आप बैठे हो या लेटे हो तो तकिए के सहारे सूजे हुए अंग को ऊपर रखें। ये नुस्खा सूजन वाली जगह पर खून जमा नहीं होने देता और रक्त संचार को भी बढ़ाता है।

– हल्दी आपको सूजन और इससे होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में असरदार है। इसके लिए दो चम्मच हल्दी में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और सूजन वाली जगह लगाएं। और जब ये सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। हर रोज दो से तीन बार ऐसा करने से आपको दर्द और सूजन से निजात मिलेगी।

– पैरों में सूजन होने पर गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालें और बीस मिनट के लिए उसमें पैर डालकर रखें। अगर कंधों या शरीर के दूसरे अंगों पर सूजन है तो पानी में सेंधा नमक डालकर नहाने से आराम मिलेगा।