गुर्दे की पथरी का ऐसे करें उपचार

पथरी का दर्द अत्यधिक पीड़ादायक और असहनीय होता है। यह जब भी होता है तो मानो की इंसान की पूरी तरह जान निकल जाती है। गुर्दे में पथरी होना अत्यधिक पीड़ा दायक होता है। दुनिया भर में लाखों लोग गुर्दे में पथरी की गंभीर समस्‍या से परेशान हैं। पथरी का दर्द होने पर शारीरिक कष्‍ट तो होता ही है, साथ ही यह अन्‍य कई गंभीर रोगों का कारण भी होता है।

गुर्दे की पथरी होने के सामान्य लक्षण – भूख में कमी या भूख न लगना, पेशाब में बदबू, पेशाब में रक्‍त के अंश का पाया जाना और चक्कर आना गुर्दे की पथरी होने के कुछ महत्वपूर्ण लक्षण हैं। मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को अगर पेट के निचले भाग में दर्द की गंभीर शिकायत रहती हैं तो यह भी गुर्दे की पथरी होने का ही संकेत हो सकता है।

गुर्दे की पथरी को दूर करने का उपाय – अंगूर गुर्दे की पथरी को पूरी तरह दूर करने में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। अंगूर प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में उत्कृष्‍ट रूप से कार्य करता है क्योंकि इसमें पोटेशियम नमक और पानी बहुत ही भरपूर मात्रा में होते हैं। अंगूर में अलबूमीन और सोडियम क्लोराइड बहुत ही कम मात्रा में होता है, इस कारण अंगूर को पथरी के उपचार के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में