Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / जानिए क्यों है HOWDY MODI कार्यक्रम इतना ख़ास ?

जानिए क्यों है HOWDY MODI कार्यक्रम इतना ख़ास ?

ऐसा पहली बार होगा जब भारत के प्रधानमंत्री के लिए अमेरिका में इतना बड़ा भव्य समारोह का आयोजन किया जाएगा और दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता एक संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे। अमेरिका का यह कदम भी बहुत कुछ कह जाता है। दुनिया की नजरें मोदी के इस कार्यक्रम पर टिकी हुई है। ऐसा पहली बार होगा जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति भारतीयों के इस तरह के कार्यक्रम में शामिल होंगे और अमेरिकी इंडियन्स को संबोधित करेंगे।

Loading...

भारत के प्रधानमंत्री मोदी के लिए अमेरिका में स्थिति ह्यूसटन के NRG स्टेडियम में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। जिसका नाम Howdy Modi रखा गया है। जहां भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंच साझा करेंगे। अमेरिका में रहने वाले भारतीय लोग इस कार्यक्रम को लेकर बहुत ही उत्साहित है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि अभी तक इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लगभग 50,000 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। जबकि 8000 से ज्यादा लोगों का रजिस्ट्रेशन अभी वेटिंग में है। लोकसभा चुनाव 2019 में जीतकर सत्ता में वापस लौटने के बाद मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा है। Howdy Modi कार्यक्रम का थीम “ शेयर्ड थीम एंड ब्राइट फ्यूचर: इंडिया अमेरिका स्टोरी” है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का इस इवेंट में शामिल होना ऐतिहासिक है। इस कार्यक्रम से भारत और अमेरिका के रिश्ते में और भी मजबूती आएगी। बता दें कि इस कार्यक्रम की चर्चा पहले से ही चल रही है लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे, इसकी पुष्टि नहीं हुई थी। बीते दिन व्हाईट हाउस की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी साथ में मंच साझा करेंगे। जिसके बाद से प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्विट करके अपनी खुशी जाहिर की। दरअसल इस कार्यक्रम का नाम Howdy Modi रखने के पीछे भी खास वज़ह है। दक्षिणी-पश्चिमी अमेरिका में हाऊ डू यू डू को सामान्य बोलचाल के भाषा में हाऊडी कहा जाता है। जिसका मतलब होता है आप कैसे हैं। प्रधानमंत्री मोदी के आगमन को लेकर उत्साह इस कदर है कि ह्यूस्टन के सभी प्रमुख हाईवे पर उनके स्वागत में बड़े-बड़े होर्डिंग लगाए गए हैं। शहर में रहने वाले सभी भारतीय-अमेरिकी लोगों के घरों के बाहर तिरंगा लहरा रहा है।

क्यों हो रहा इतना बड़ा कार्यक्रम ?

हाउडी मोदी (Howdy Modi) कार्यक्रम दोनों देशों के संबंधों में मजबूती के लिए के लिए काफी महत्व रखता है। ह्यूसटन अमेरिका का चौथा सबसे बड़ा शहर है, जिसे ईनर्जी कैपिटल के नाम से भी जाना जाता है। भारत कई सालों से यहां से तेल और गैस लेते आ रहा है। इस कार्यक्रम से भारत से ज्यादा फ़ायदा अमेरिका और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को होगा। क्योंकि अगले साल 2020 में अमेरिका में चुनाव होने वाले हैं और ह्यूटसन अमेरिका का एक ऐसा शहर है जहां भारतीय लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि ह्यूटसन में 1.50 लाख से ज्यादा भारतीय लोग रहते है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच साझा करने से राष्ट्रपति ट्रंप को आगामी चुनाव में बहुत ही फायदा मिलेगा।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *