Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / इंटरनेट और कॉल हुआ महंगा, टैरिफ में भारी बढ़ोतरी का ऐलान

इंटरनेट और कॉल हुआ महंगा, टैरिफ में भारी बढ़ोतरी का ऐलान

कॉल और इंटरनेट अब काफी महंगे हो गए हैं। अपने प्रीपेड ग्राहकों को बड़ा झटका हुए टेलीकॉम कंपनियों ने टैरिफ में भारी बढ़ोतरी का ऐलान किया है। अब ग्राहकों को 50 फीसदी तक ज्यादा मोबाइल बिल देना पड़ सकता है।

Airtel और Vodafone ने रविवार को अपने टैरिफ में 15 से 40 फीसदी की बढ़त की घोषणा की है जो 3 दिसंबर से लागू होगी। रिलायंस जियो ने भी अपने टैरिफ में 40 फीसदी तक की वृद्धि की घोषणा की। JIO का नया प्लान ‘ऑल इन वन’ 6 दिसंबर से लागू होगा। जियो का प्लान 40 फीसदी तक महंगा होगा। जियो के करीब 33 करोड़ ग्राहक हैं। वही वोडाफोन के करीब 38 करोड़ ग्राहक हैं, जबकि एयरटेल के करीब 28 करोड़ ग्राहक हैं।

Loading...

टैरिफ में भारी बढ़ोतरी का कारण

सुप्रीम कोर्ट के फैसले की वजह से टेलीकॉम कंपनियों को सरकार को भारी राजस्व एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) देना पड़ रहा है। वोडाफोन को 50,922 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। Airtel को इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 23,045 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है।

एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा टेलीकॉम कंपनियों से लिया जाने वाला यूजेज और लाइसेंसिग फीस है. इसके दो हिस्से होते हैं- स्पेक्ट्रम यूजेज चार्ज और लाइसेंसिंग फीस, जो क्रमश 3-5 फीसदी और 8 फीसदी होता है।

BJP सांसद का बड़ा खुलासा: 40 हजार करोड़ रुपयों को जगह पर पहुंचाने के लिए सीएम बने थे देवेंद्र फडणवीस

बस में टोल से गुजरते ही बैग में रखे फास्टैग से कटा पैसा

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *