भारत समेत चुनिंदा देशों में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण

दुनिया के कुछ चुनिंदा देशों में कोरोना वैक्सीन का मानव ट्रायल शुरू हो गया है। जिन देशों में यह प्रक्रिया शुरू हुई है उनमें भारत का नाम भी शामिल है। भारत के अलावा अमेरिका, चीन, रूस और ब्रिटेन में कोविड-19 का वैक्सीन मानव ट्रायल के फेज में पहुंच चुका है।

भारत की दवा कंपनी जायडस कैडिला ने बुधवार को बताया कि उसने कोविड-19 वैक्सीन zycov-D का मानव परीक्षण शुरू कर दिया है। कंपनी के मुताबिक ट्रायल के दौरान देशभर में करीब हजार लोगों पर यह टीका लगाया जाएगा। कंपनी ने बताया कि पहले मानव डोज के साथ ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल्स के पहले और दूसरे फेज की शुरुआत हुई है। पिछले दिनों ही कंपनी को मानव ट्रायल की अनुमति प्राप्त हुई है।

दुनियाभर में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत में भी कोरोना के कुल मामले 9 लाख पार हो चुके है। वही 24 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके है। इस बीच देश में दो वैक्सीन को मानव परीक्षण के लिए मंजूरी दी गई है। पिछले दिनों आईसीएमआर के सहयोग से तैयार भारत बायोटेक के वैक्सीन और जायडस के वैक्सीन को हरी झंडी दी गई थी। दूसरी तरफ रूस में वैक्सीन का ट्रायल पूरा हो जाने की बात कही गई है।

यह भी पढ़े: ‘इश्कबाज’ एक्ट्रेस श्रेनू पारिख हुई कोरोना संक्रमित, अस्पताल में करा रही इलाज
यह भी पढ़े: सचिन पायलट ने अटकलों को दिया विराम, कहा- नहीं हो रहे हैं BJP में शामिल