मैं बिल्कुल फिट हूं लेकिन सिराज तीसरा टेस्ट खेलने के लिए तैयार नहीं हैं : विराट कोहली

भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने केपटाउन के न्यूलैंड्स में होने वाले अंतिम टेस्ट मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में बात की। प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने आखिरकार अपनी फिटनेस पर सफाई दी और कहा कि वह फिट हैं। पीठ में ऐंठन के बाद कोहली ने वांडरर्स में दूसरा टेस्ट नहीं खेला था। हालांकि, उन्होंने कहा कि सिराज जोहान्सबर्ग में हैमस्ट्रिंग की चोट के बाद खेल में शामिल नहीं होंगे, जहां भारत को सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

कप्तान ने कहा, “सिराज स्पष्ट रूप से पिछले गेम में (हैमस्ट्रिंग) की समस्या से उबर रहा है और वर्तमान में, मुझे नहीं लगता कि वह तीसरे टेस्ट में मैदान में उतरने के लिए मैच के लिए तैयार है। आप स्पष्ट रूप से उस व्यक्ति को जोखिम में नहीं डाल सकते जो एक तेज गेंदबाज के रूप में 110 प्रतिशत नहीं दे सकता और हम जानते हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है क्योंकि उसकी छोटी सी चोट एक भारी चोट में बदल सकती है।”

पुजारा और रहाणे के बारे में पूछे जाने के बाद, कोहली ने कहा, “संक्रमण होता है लेकिन वे स्वाभाविक रूप से होते हैं। मुझे लगता है कि हमें संक्रमण को खुद को प्रकट करने के लिए छोड़ देना चाहिए और जरूरी नहीं कि एक निश्चित व्यक्ति को संक्रमण के लिए मजबूर किया जाए। जब कोहली को दूसरे टेस्ट के लिए बाहर कर दिया गया था, तो केएल राहुल को टीम का नेतृत्व करने के लिए कहा गया था।

राहुल के बारे में कोहली ने कहा की “केएल (राहुल) ने दूसरी पारी में विकेट लेने की कोशिश की लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने बहुत अच्छा क्रिकेट खेला। मुझे नहीं लगता कि वह वहां कुछ अलग कर सकते थे। हां, मैं शायद कुछ चीजें अलग तरीके से करता लेकिन उद्देश्य एक ही होता। कोहली ने राहुल की कप्तानी पर कहा, हर व्यक्ति की कप्तानी करने का एक अलग अंदाज होता है।

ऋषभ पंत के ब्लाइंड स्लोगन फेल होने के बाद वे आलोचनाओं के निशाने पर थे. सुनील गावस्कर, मोर्ने मोर्कल जैसे पूर्व क्रिकेटरों ने पंत के दृष्टिकोण की निंदा की है और पंत के निडर या लापरवाह होने के बीच बहस जारी है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने कहा, ‘मुझे लगता है कि ऋषभ पंत अपनी गलतियों से सीखेंगे और एक बेहतर क्रिकेटर बनकर सामने आएंगे। हमने उसके साथ बातचीत की और मुझे यकीन है कि वह अपनी गलतियों से सीखने के लिए एक परिपक्व क्रिकेटर है।”

यह पढ़े:शेयर बाज़ार समाचार: सेंसेक्स ने 60 और निफ्टी ने 18 हज़ार के आंकड़े के पार की क्लोजिंग