Breaking News
Home / ट्रेंडिंग / मैं बालवीर रिटर्न्स के साथ विश्व में एक बदलाव लाना चाहता हूँ: देव जोशी

मैं बालवीर रिटर्न्स के साथ विश्व में एक बदलाव लाना चाहता हूँ: देव जोशी

मनोरंजन जगत में एक बाल कलाकार के तौर पर अपनी यात्रा शुरू करने वाले पुरस्‍कार विजेता कलाकार देव जोशी ने सोनी सब पर बालवीर में सबसे प्रशंसित सुपरहीरो में से एक के तौर पर अपने अद्भुत अभिनय से सबका दिल जीता है. अब देश का पसंदीदा सुपर हीरो बालवीर रिटर्न्स के रूप में सोनी सब पर वापसी कर रहा है. बालवीर रिटर्न्स के निर्माता ऑप्टिमिस्टिक्स एंटटरटेनमेंट है। यह शो दर्शकों को एक शानदार सफर पर लेकर जाएगा क्‍योंकि उनका पसंदीदा सुपरहीरो बालवीर दुनिया को बचाने के लिए बुरी ताकतों से लड़ाई करेगा.

इतने सालों बाद टीवी पर वापस लौट कर और वह भी सोनी सब के साथ वापसी कर कैसा लग रहा है?

Loading...

सोनी सब मेरे दिल के वाकई बेहद करीब है. मुझे सोनी सब पर दिखाया जाने वाला कंटेंट हमेशा से पसंद आता है. मुझे बालवीर का हिस्सा बनने का अवसर मिला जिसने दर्शकों से बहुत प्रेम और सहयोग प्राप्त किया. मैं चैनल पर एकदम नए अवतार में वापसी कर बहुत खुश हूँ. साथ ही एक बार फिर स्क्रीन पर अपना जादू चलाने के लिए बेहद उत्सुक हूँ. बालवीर मेरे जीवन का एक बड़ा हिस्सा रहा है, और लोगों ने मेरे काम को पसंद किया है. मुझे पक्‍का भरोसा है कि लोग बालवीर रिटर्न्‍स का भरपूर आनंद उठाएंगे क्‍योंकि हम कई नए और आकर्षक चीजों को लेकर लौट रहे हैं।

बालवीर के किरदार को दोबारा चुनने के पीछे क्या वजह रही?

मैं वाकई भाग्यशाली हूँ कि मुझे बालवीर का चरित्र निभाने का अवसर मिला और यह मेरे लिए बहुत ख़ास है. इस किरदार से मैंने दुनियाभर से काफी प्रेम और सम्मान कमाया है. मुझे हाल ही में भारत के राष्ट्रपति द्वारा कला व संस्कृति के लिए प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया. मुझे यह सम्मान उस सकारात्‍मकता के लिए दिया गया जोकि मैंने बालवीर के किरदार की मदद से पूरे समाज में फैलाई। इस किरदार ने मुझे कुछ बेहद असाधारण अनुभव और ताउम्र संजोकर रखने वाली यादें प्रदान की हैं। मैं भाग्यशाली हूँ कि बालवीर रिटर्न्स में मैं बालवीर के रूप में एक बार फिर समाज में एक बदलाव ला सकूंगा.

बालवीर रिटर्न में आपका किरदार किस तरह से अलग है?

सुपरहीरो बालवीर एक बार फिर सत्य और न्याय के रक्षक के रूप में लड़ाई लड़ेगा. साथ ही, वह अब दूसरे बालवीर की खोज भी करेगा. पहले मेरा चरित्र बालक का था और बेहद प्‍यारा व मासूम था. अब जब हम लौट रहे हैं तो बालवीर बड़ा हो चुका है और दुनिया को बचाने के लिए उसके कंधों पर जो जिम्‍मेदारी है, उसे अच्‍छी तरह समझता है. बालवीर रिटर्न्स में, किरदार बड़ा हो गया है और बच्‍चों के साथ-साथ टीनेजर्स भी शो से खुद को जोड़कर देख पायेंगे और इसका मजा उठायेंगे.

बालवीर रिटर्न्स से दर्शक क्या उम्‍मीद कर सकते हैं?

इस बार इस शो का लुक और फीलिंग पूरी तरह से अलग है. बालवीर रिटर्न्स में काल लोक और वीर लोक को हकीकत में दिखाने और जीवंत रूप से दिखाने के लिए विशेष मेहनत की गई है. इस बार इस शो में कई नए चरित्र भी होंगे. इसके साथ ही बालवीर के पास मार्गदर्शन के लिए और दुनिया बचाने की उसकी यात्रा में सहयोग करने के लिए नए साथीदार भी होंगे. मुझे जो चीज सबसे ज्‍यादा उत्साहित कर रही है, वह है, शौर्य का चरित्र, इसके साथ ही शेर और अक्रूर, दुष्‍ट ब्लैक पैंथर के किरदार। मुझे विश्वास है कि दर्शक इन पात्रों को बेहद पसंद करेंगे. हमने बहुत ही प्रतिभावान कलाकारों के साथ मजबूत पकड़ बनाने वाली कहानी को खूबसूरती से बुना है, ऐसे में दर्शक इस शो से काफी उम्मीदें लगा सकते हैं.

बच्चों ने आपको बतौर बालवीर बहुत पसंद किया है. अब बालवीर रिटर्न्स में आप बड़े हो गए हैं, तो क्या आपको लगता है कि वह आपसे पहले जैसा ही प्रेम करेंगे?

पहले शो बालवीर का फोकस खासकर बच्‍चों पर था और इसकी कहानी बच्चों की पसंद के इर्द –गिर्द ही बुनी गई थी. हर एपिसोड में हम बच्चों को कुछ अच्छा सिखाने के लिए एक अच्छा सन्देश देते थे. बालवीर रिटर्न्स एक मजबूत कहानी के साथ आ रहा है और ऐसे में यह किशोरों और बच्चों को बाँध कर रखेगा. बालवीर के उद्देश्य बड़े होंगे और वह अपनी यात्रा में प्रशंसकों और दर्शकों को भी ले जाएगा. इस बार शो के पात्र असाधारण शक्तियों और योग्यताओं से युक्त हैं. शो का कॉन्‍सेप्ट बेहतर हुआ है, साथ ही दर्शकों की समझ भी बढ़ी है. ऐसे में शो को तैयार करने में हमने आज की पीढ़ी का पूरा ख्याल रखा है. बालवीर रिटर्न्स ऐसा शो है, जिसे पूरा परिवार साथ बैठकर देख सकता है और इसका आनंद उठा सकता है. मैं उम्मीद करता हूँ कि हमने जो साहसिक और मनोरंजक कारनामे दर्शकों के लिए तैयार किए हैं, वह उन्‍हें पसंद आएंगे.

सभी कॉस्‍ट्यूम्‍स और गैजेट्स के साथ काल्पनिक किरदार निभाना कितना रोमांचक है?

पर्दे पर एक सुपर हीरो बनना काफी रोमांचक है. इस बार बालवीर के चरित्र को विज्ञान और तकनीक का गोल्‍डन टच मिला है. मेरे कॉस्‍ट्यूम, गैजेट और हथियार भी अपग्रेड हुए हैं क्योंकि मुझे इस बार ज्‍यादा ताकतवर दुश्‍मन के खिलाफ लड़ाई लड़नी है. ये कॉस्‍ट्यूम काफी लंबे-चौड़े हैं लेकिन इन्‍हें इतनी खूबसूरती से डिजाइन किया गया है कि इनमें स्टंट करना आरामदायक महसूस होता हैं. मैंने जब पहली बार अपने कपड़े देखे तो मैं वाकई बहुत उत्साहित हो गया था.

अगर आप वास्‍तव में सुपरहीरो होते तो आप इस दुनिया में क्या बदल देना चाहते?

अगर मेरे पास बालवीर की तरह असली सुपरपावर्स होतीं, तो मैं दुनिया से आतंकवाद की बुराई का नाश कर देता.

नए कलाकारों के साथ काम करना कैसा रहा?

बालवीर रिटर्न्स में सभी नए कलाकार हैं, ऐसे में हर कोई मेरे लिए नया है. यह अभी तक एक सीखने वाली और रोमांचक यात्रा रही. मैं शो के लिए हर किसी में मौजूद उत्साह और अपने-अपने किरदारों को लेकर उनका प्रेम देखने के लिए काफी खुश हूँ. बालवीर की पिछली सीरीज के कुछ किरदारों की खासी फैन फॉलोइंग हैं और उनके साथ काम करना मैं अपना सौभाग्य मानता हूँ.

क्या असल जिंदगी में आपमें और आपके इस चरित्र में कोई समानताएं हैं?

मैं बालवीर के जीने के मकसद से इत्तेफाक रखता हूँ. वह एक ऐसा चरित्र है जिससे मैं भी आशा करता हूँ. एक व्यक्ति के तौर पर मैं इस दुनिया में बदलाव लाना चाहता हूँ और मुझे भी बच्चे बेहद पसंद हैं. इतने लंबे समय तक बालवीर का किरदार निभाने के बाद, अब मैं उसे समझता हूँ और उसका कुछ हिस्सा मुझमें हमेशा मौजूद रहता है.

क्या आप सोनी सब देखते हैं? चैनल पर आपका पसंदीदा शो कौनसा है?

सोनी सब अपने अनूठे शोज और मजेदार कहानियों के कारण हमेशा मेरा पसंदीदा चैनल रहा है. यह चैनल हमेशा फैमिली फ्रेंडली शो ही पेश करता है, जिसमें कि हर आयु वर्ग के दर्शकों का ख्याल रखा जाता है और इस चैनल के सभी शोज का मकसद केवल खुशियाँ फैलाना ही है. मैं कोई एक शो नहीं चुन सकता क्‍योंकि मुझे लगता है कि सभी शोज का मनोरंजन करने का अंदाज बिल्‍कुल अलग है।

क्या बालवीर की भूमिका को निभाने के लिए आपने कोई विशेष तैयारी की?

मैं परिवर्तनों की पूरी एक श्रंखला से गुजरा हूं. मैं इस किरदार की तैयारी तब से कर रहा हूँ जब से मुझे बालवीर रिटर्न्‍स में लिया गया है. बालवीर के चरित्र की सबसे बड़ा पहलू शारीरिक फिटनेस है, इसलिए मैंने कभी भी जिम मिस नहीं किया. मैंने पर्कौर ट्रेनिंग और जिम्नास्टिक भी सीखा जिसने मुझे ऐक्‍शन सीक्‍वेंस को बखूबी करने में मदद की. मैं इस कैरेक्‍टर के साथ इंसाफ करने और दर्शकों की अपेक्षाओंपर खरा उतरने के लिए हर तरह का संभव रास्ता खोजने के लिए तैयार हूँ.

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *