आईसीसी ने महिला क्रिकेटर की नई रैंकिंग की जाहिर

भारत की कप्तान मिताली राज ने मंगलवार को जारी ताजा आईसीसी महिला एकदिवसीय रैंकिंग में बल्लेबाजों के बीच अपना नंबर तीन स्थान बरकरार रखा, जबकि उनकी हमवतन झूलन गोस्वामी ने गेंदबाजों के बीच अपना दूसरा स्थान बनाए रखा। 738 रेटिंग अंक रखने वाले राज दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली (761) और ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली (750) से पीछे हैं जबकि गोस्वामी 727 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं, ऑस्ट्रेलिया के जेस जोनासेन (760) वनडे में गेंदबाजी चार्ट में अग्रणी हैं।

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना, जो 710 अंकों के साथ छठे स्थान पर रही, महिला वनडे रैंकिंग में शीर्ष 10 में भारत की एकमात्र अन्य बल्लेबाज हैं। इस बीच, बांग्लादेश की बल्लेबाज फरगना होक और रुमाना अहमद ने रविवार को हरारे में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर 2021, ग्रुप बी मैच में अपनी टीम को पाकिस्तान को हराने में मदद करने के बाद उल्लेखनीय लाभ अर्जित किया।

फरगना की 45 रन की स्थिर 45 ने तीन विकेट की जीत की नींव रखी, जिससे उन्हें नवीनतम महिला रैंकिंग में 25 वें स्थान पर पहुंचने के लिए एक स्थान हासिल करने में मदद मिली, जबकि रुमाना की नाबाद 50, जिसने टीम को दो गेंद शेष रहते लाइन पर ला दिया, ने उसे पांच उठा दिया। 29वें स्थान पर है।

हरारे में चार स्थानों पर खेले जा रहे नौ टीमों के टूर्नामेंट में अपनी टीम के पहले मैच के बाद ऑफ स्पिनर सलमा खातून गेंदबाजों में चार पायदान ऊपर 35वें स्थान पर पहुंच गई हैं, जबकि बाएं हाथ की स्पिनर नाहिदा अख्तर चार पायदान की बढ़त के साथ 41वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

पाकिस्तान के लिए आलिया रियाज और निदा डार ने छठे विकेट के लिए 137 रन जोड़कर बल्लेबाजों के बीच महत्वपूर्ण प्रगति की है। 82 गेंदों में नाबाद 61 रन बनाने वाली आलिया पांच पायदान के फायदे से 32वें स्थान पर हैं, जबकि निदा की 111 गेंदों में 87 रन की पारी से उन्हें सात स्थान का फायदा हुआ और वह 37वें स्थान पर पहुंच गईं।

बाएं हाथ की स्पिनर नशरा संधू के दो विकेट से वह चार पायदान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गई है जबकि निदा भी 10 ओवर में 17 विकेट पर एक विकेट लेकर चार पायदान के फायदे से 29वें स्थान पर पहुंच गई हैं। अनम अमीन 43वें से 40वें स्थान पर आ गए हैं।

यह पढ़े: कपड़ों और जूतों पर 12 फीसदी जीएसटी को हटाने की मांग को लेकर देशभर के व्यापारी तारीख को देंगे धरना