बर्फ करती है सेहत से जुड़ा ऐसा काम, जानकर हो जाएंगे आप भी हैरान

आजकल के युवा आलस के चक्कर में अपना वजन बढ़ाते जा रहे हैं। कई बार अधिक वजन बढ़ने के बाद इसको कम करना बहुत मुश्किल हो जाता हैं। अधिक वजन बढ़ने के बाद वे व्यायाम करने की कोशिश करते हैं लेकिन फिर भी वजन पर कोई असर नहीं पड़ता हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हम आपको बहुत सरल सा उपाए बताने वाले हैं जिसे आप रोजाना भी कर सकते हैं।

आप बर्फ खाकर अपना वजन कम कर सकते हैं. सबसे आसान और कारगर नुस्खा हैं बर्फ। दिनभर एक जगह बैठकर काम करते हैं तो आपको बीच-बीच में कुछ खाने की इच्छा होती है। उस समय आप कुछ ऐसा खा लेते है जिसकी वजह से आपका वजन बढ़ जाता हैं। उस समय आप कुछ कैलोरी का खाने की जगह बर्फ खाए तो इससे आपको गर्मी भी नहीं लगेगी और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

लेकिन वजन कम करने के चक्कर में आप अधिक बर्फ का उपयोग नहीं करें। नहीं तो आपको सर्दी-जुकाम के अलावा दांतों की समस्या भी हो सकती हैं। बर्फ खाने से आपके शरीर की अतिरिक्त वसा कम होती है और आपकी भूख भी मिटती है और आपको बार बार कुछ खाने का इच्छा नहीं करेगी।

इसके अलावा जिस स्थान पर मोटापा है तो उस स्थान पर 30 मिनट तक आइस पैक लगाये। उस स्थान से आपकी कैलारी बर्न होने लगेगी साथ ही आपका वजन भी कम होगा।

डायबिटीज दूर करती है बासी रोटी, हैरान कर देंगे इसके फायदे