इन आसान तरीकों से पहचानें, फल पका हुआ है या कच्चा

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि फल हमारी सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। वहीं दूसरी ओर, फलों का स्वाद भी सबको लुभाता है। लेकिन आप इनका वास्तविक स्वाद तभी ले पाते हैं, जब आप सही तरह से फल खरीदें। लेकिन कुछ लोगों को फलों की पहचान नहीं होती और वे कच्चे फल ही खरीद लेते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप कच्चे व पके हुए फलों में आसानी से फर्क कर सकते हैं-

अगर आप अंगूर खरीद रहे हैं तो उसके रंग पर ध्यान दें। अगर काले अंगुरों का रंग हल्का है और तोड़ने में मेहनत लग रही है तो समझ लीजिए कि ये पके हुए हैं।

वहीं एनर्जी का पावरहाउस माने जाने केले की खरीदारी के समय उसके छिलके पर मौजूद निशान काफी कुछ बयां करते हैं। जब केले पर हल्के-हल्के काले या ब्राउन निशान पड़ जाएं और छिलका हल्का सा नरम हो जाए तो समझ लें ये पक गया है

स्ट्राबेरी की पहचान कर पाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप पकी हुई स्ट्राबेरी खरीदना चाहते हैं तो ऐसी स्ट्राबेरी चुनिए, जो हल्की लाल हो और उस पर दाग-धब्बे न हो। इतना ही नहीं, पकी हुई स्ट्राबेरी से मीठी सुगंध भी आती है।

स्ट्राबेरी की तरह ही बहुत लोगों को तरबूज की पहचान नहीं होती। लेकिन इसकी पहचान के लिए आप हाथों से इसे हल्का बजाकर देखें। जब तरबूज को बजाने पर अगर खोखली आवाज आती है तो समझ लें कि तरबूज पक गया है।

पका हुए सेब चमकता है और उसका रंग हल्का होता है। साथ ही ये थोड़ा सा नरम होता है।

होगी ये परेशानियां खत्म, कीजिए कच्ची हल्दी का सेवन