ब्लड प्रेशर हाई रहता है तो करी पत्तों का इन 3 तरीकों से करें यूज, बीपी रहेगा कंट्रोल

हमारा लाइफस्टाइल और खान-पान ऐसा बन गया है कि ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी भी कम उम्र में ही अपना शिकार बना लेती है। ब्लड प्रेशर तनाव और खान-पान की गड़बड़ी से पनपने वाली बीमारी है जिसका समय पर इलाज शुरू नहीं किया जाएं तो इसके बॉडी पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। ब्लड प्रेशर की बीमारी साइलेंट किलर है, जिसका हाई और लो होना दोनों ही जान के लिए खतरा है।

देश की एक तिहाई आबादी हाई ब्लड प्रेशर का शिकार है जिसकी वजह से हर साल करीब 3 लाख लोगों की मौत होती है। हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी अवस्था है, जिसमें धमनियों में खून का दबाव बढ़ता है तो हार्ट को सामान्य क्रम से अधिक काम करना पड़ता है। सामान्य ब्लड प्रेशर का लेवल 120/80 होता है, जब बीपी का स्तर इससे अधिक होता है तो इस स्थिति को हाइपरटेंशन कहते है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ बीपी को कंट्रोल करने के लिए नेचुरल तरीकों को अपनाएं। बीपी कंट्रोल करने के लिए करी पत्ता का सेवन बेहद उपयोगी है।

ब्लड प्रेशर कैसे कंट्रोल करता है करी पत्ता:

करी पत्ता में विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही करी पत्ते में पाया जाने वाला कार्बजोल अल्कलॉयड्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है जिससे दिल की हिफ़ाज़त होती है। कार्बजोल ब्लड प्रेशर कम करने में भी मदद करता है। करी पत्ता कई बीमारियों से बचाव करता है। इसका सेवन करने से स्किन में निखार आता है, साथ ही आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए बीपी के मरीज़ इन 3 तरीकों से करें करी पत्ता का सेवन

ब्लड प्रेशर के मरीज़ों बीपी को कंट्रोल करने के लिए रोज़ाना सुबह खाली पेट 4-5 करी पत्तियां लेकर वॉश करें और उन्हें चबाएं ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए करी पत्तों का इस्तेमाल आप सब्जी, सूप में कुछ पत्तियां डालकर भी कर सकते हैं।

करी पत्ते का इस्तेमाल आप पानी में उबालकर भी कर सकते हैं। करी पत्ते का पानी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसे बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी लें और उसमें कुछ करी पत्ते की पत्तियां डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें और हल्का ठंडा होने पर इसका सेवन करें। रोज़ाना इनका सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा, साथ ही कई तरह की बीमारियों से छुटकारा भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें- अगर आप भी रहते है पुरे दिन थके-थके तो अवश्य पढ़ें यह खबर