ब्रेकफास्ट लंच और डिनर की रखे सही टाइम, तो नहीं होगी वजन बढ़ने की प्रॉब्लम

कई बार ऐसा होता है कि आप सुबह बिना ब्रेकफास्ट किए ही ऑफिस के लिये निकल जाते हैं और आप तीन बजे लंच करते हैं. कई बार आप रात को सोने से 1 घंटा पहले ही डिनर करते हैं और डिनर के बाद बेड पर लेट जाते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि हम आपसे ऐसा क्यों कह रहे हैं.

क्योंकि आप जिम तो रोज़ जाते होंगे लेकिन अगर आप अपने ब्रेकफास्ट लंच और डिनर का टाइम सही नहीं रखते हैं तो आपका वजन वर्कआउट के बाद भी बढ़ता रहेगा. क्योंकि आपकी बॉडी को फिट आपका सही समय पर खाना पीना ही रखता है. यदि आप चाहते हैं कि आपका वजन न बढ़े तो आपको सही वक्त पर नाश्ता, लंच और डिनर करना होगा.

सही समय पर खाना नहीं बढ़ाता है फैट

दिन के किस वक्त नाश्ता, दोपहर के किस वक्त लंच और रात के वक्त डिनर करने का सही समय कौन-सा है.शोध से पता चला कि यदि आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपको सुबह 7 बजे के भीतर ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए. क्योंकि जगने के आधे घंटे के अंदर नाश्ता करना जरूरी होता है.

यदि आप दोपहर में 12.45 तक लंच कर लेते हैं तो यह लंच का आइडियल टाइमिंग है. क्योंकि नाश्ते और लंच के बीच 4 घंटे का अंतराल होना आवश्यक है.वहीं शाम को 7 बजे से पहले -पहले डिनर करना आपकी सेहत को फिट और फाइन बनाए रखता है. क्योंकि डिनर और सोने के बीच कम से कम 3 घंटे का अंतर होना चाहिए.