ब्लड शुगर लेवल कम नहीं हो रहा है तो चबाएं इस पौधे की पत्तियां, डायबिटीज में है बेहद फायदेमंद

शुगर ऐसी बीमारी है जिसको पूरी तरह से ठीक करना थोड़ा मुश्किल है, उसको बस नियंत्रण में किया जा सकता है। शुगर का लेवल ज्यादा और कम होना दोनो ही तरह से नुकसान दायक है। शुगर को कंट्रोल मे करने के लिए दवाई का प्रयोग करना चाहिए और साथ ही कुछ लाइफस्टाइल से जुड़े बदलाव भी करने चाहिए। कुछ देसी दवाई या जड़ी बूटियों का प्रयोग करके भी आप इसको कंट्रोल में कर सकते हो। सेज लिवज नाम की जड़ी बूटी इसको नियंत्रित करने में सहायता करती है। शोध में यह पाया गया है कि सेज के पौधे की पत्तियां शुगर को कंट्रोल में करने के लिए प्रभावशाली है।

सेज की पत्तियों के गुण

सेज के पतों का उपयोग मसालों में किया जाता है। इनका स्वाद तीखा होता है। ये मिंट की प्रजाति में आते हैं। इनमें बहुत से गुण पाए जाते हैं। विटामिन बी और विटामिन सी भी इन पत्तियों में काफी मात्रा में पाए जाते हैं जोकि हमारे शरीर की रक्षा करने में सहायता करते हैं। इसमें बहुत सारे अन्य मिनरल भी पाए जाते हैं जैसे कि मैग्निशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन होते है जो हमारी सेहत को अच्छा बनाने में मदद करते हैं।

इस प्रकार करते हैं डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद

सेज की पत्तियां हमारे शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत सहायक होती है। सेज के पत्ते हमारी शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ साथ हमारी मेमोरी को भी बेहतर बनाते हैं। ये पत्तियां हमारी चिंता और स्ट्रेस को भी कम करते हैं। मौसम के अनुसार होने वाली बीमारी जैसे बुखार सर्दी जुकाम का भी इलाज करने में काम करते हैं। इन पत्तियों का उपयोग करके वजन को कम किया जा सकता है।

 

इसका इस्तेमाल मसालों के रूप मे किया जाता है या फिर चाय मे डालकर भी इसको खा सकते है। इन्हें आसानी से किसी भी डिश के साथ खाया जा सकता है।

यह भी पढ़े-

रिएलिटी शो जीतने के बाद भी गर्दिश में रहे इन सेलेब्स के सितारे, कई तो आज भी गुमनामी में बिता रहे हैं जीवन