अगर बच्चे के गले में अटक जाए सिक्का, तो तुरंत करें ये उपाय

छोटे बच्चे बहुत नासमझ और शरारती होते है। उन्हें यह नहीं पता हाेता कि उनके लिए क्या अच्छा है और क्या बुरा। शायद यही वजह है कि कई बार वह अनजाने में ही एेसी गंभीर गलती कर बैठते हैं, जाे उन्हें गहरा नुकसान पहुंचा सकती है। बच्चाें काे काेई भी चीज मुंह में डालने की अादत हाेती है। कई बार वह सिक्का ही मुंह में डालकर उसे निगल लेते हैं। अगर यह उनकी फूड पाइप में फंस जाए, ताे अत्यधिक खतरनाक हाे सकता है। इसलिए अाज हम अापकाे एेसे कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें बच्चे के सिक्का निगलने के दाैरान अा तुरंत करके उसे जाेखिम से अवश्य बचा सकते हैं।

ये हैंं वो उपाय जिससे तुरंत निकालें सिक्का…..

  • सबसे पहले बच्चे को आगे की तरफ झुकाएं। अब सीने को एक हाथ से अच्छी तरह दबाएं और दूसरे हाथ से उसकी पीठ पर 5 से 6 बार ठोक मारे। इस प्रक्रिया के 2 से 3 बार अवश्य दोहराएं। इससे उसके सीने में कफ बनेगा और निगला हुआ सिक्का पूरी तरह बाहर आ जाएगा।
  • गले में सिक्का फंसने पर बच्चे के पेट के ऊपरी भाग को दोनों हाथों से बहुत ही कसकर पकड़ें और झटके से दबाव डालते रहें। इससे सीने की सांस नीचे नहीं जाने पर ऊपर जाएगी और सिक्का पूरी तरह बाहर निकल जाएगा।
  • सिक्का फंसने पर तेज खासी हाेती है। इसलिए बच्चे को तब तक खांसने काे बोलें जब तक की कफ न बन जाएं। इससे कफ के साथ निगली हुई वस्तु भी बाहर आ जाएगी।
  • तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं- जब सिक्का नहीं निकल पा रहा हो और बच्चा नीला पड़ने लगे तो उसे तत्काल डॉक्टर के पास ले जाएं। क्योकि समझदारी ही बचाव है।