इम्युन सिस्टम को बनाना है मजबूत, तो जरूर पीएं ये पेय पदार्थ

बदलते मौसम में बीमार होना आम बात है। लेकिन अमूमन वही लोग बार-बार बीमार होते हैं, जिनका इम्युन सिस्टम कमजोर होता है। ऐसे लोग बीमारियों से स्वयं की रक्षा नहीं कर पाते। ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाएं। इसमें आपका खान-पान आपकी काफी मदद कर सकता है। तो चलिए जानते हैं उन पेय पदार्थों के बारे में, जो आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाते हैं-

अगर आप अपनी डाइट में नींबू और अदरक की चाय शामिल करते हैं तो इससे आप खुद को आसानी से स्वस्थ रख सकते हैं। दरअसल, इन दोनों में ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स भी पाएं जाते है, जो आपके इम्युन सिस्टम पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

वहीं तरबूज और पुदीना स्मूदी बनाकर पीना भी आपके लिए एक अच्छा आंप्शन हो सकता है। तरबूज में लाइकोपीन पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। साथ ही इसके सेवन से आपको टेस्ट भी मिलता है।

सुबह के समय यदि संतरे का रस पिया जाए तो इससे दिनभर काम करने की एनर्जी को प्राप्त होती है ही, साथ ही इससे आपका शरीर भी तंदरूस्त रहता है। दरअसल, संतरे के रस में मौजूद विटामिन सी शरीर रक्त में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है और इंफ्लेमेंशन को कम करता है। सफेद रक्त कोशिकाएं बढ़ने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

शहद में मौजूद प्रोबायोटिक्स इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो इम्यून सिस्टम को उत्तेजित करते हैं। इसलिए आप हर रोज खाली पेट गर्म पानी में शहद डालकर पीएं।

हो गई है एसिडिटी, तो ऐसे करें उसका उपचार