जुकाम में बह रही है नाक, तो करें ये अचूक उपाय

सर्दी-जुकाम होने पर नाक का बहना एक आम बात है। इन दिनों बदलते मौसम में अधिकतर लोगों को जुकाम की समस्या हो रही है। अगर आप भी इस परेशानी से पीड़ित हैं। तो कुछ आसान उपायों की मदद से अपनी बहती हुई नाक को आसानी से ठीक कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन्हीं उपायों के बारे में-

नमक आएगा काम

बहती नाक को रोकने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच नमक को एक कप गर्म पानी में मिला लें। अब इस पानी एक-दो बूंद अपनी नाक में डापर की मदद से डालें। इस उपाय को आप दिन में चार-पांच अवश्य करें। नमक का पानी बलगम को पतला करेगा, जिसके कारण शरीर का बलगम साफ होगा और आपको आराम मिलेगा।

भाप से आराम

बहती नाक को ठीक करने का एक आसान व असरदार तरीका है भाप। भाप आपके शरीर के भीतर तक जाकर अंदर से सफाई करती है, जिससे आप जल्द ही ठीक हो जाते हैं। स्टीम लेने के लिए आप एक बर्तन में उबलता हुआ पानी डालें। अब आप अपना मुंह बर्तन के पास लाएं और एक तौलिए की मदद से बर्तन को ढक लें। करीबन दस मिनट तक इसी अवस्था में रहें। इससे आपको यकीनन काफी आराम मिलेगा।

अदरक का कमाल

बहती नाक से आराम पाने के लिए अदरक का प्रयोग भी किया जा सकता है। इसके लिए आप पहले अदरक को पीस लें। इसके बाद आप इसमें नमक मिलाएं। अब आप इसे अपने मुंह में रख लें और इसे धीरे-धीरे चूसते रहें। वैसे अदरक की चाय भी जुकाम में काफी फायदा करती है।

जरूर पढ़ें ये खबर, अगर आप रोज पीते हैं ग्रीन टी