अगर डिलीवरी के बाद बढ़ता ही जा रहा है वजन, बस करें यह छोटा सा उपाय

मातृत्व का सुख स्त्री के लिए किसी भी अन्य सुख से कहीं बड़ा होता है। लेकिन डिलीवरी के बाद महिलाओं को कई तरह की शारीरिक समस्याओं से जूझना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं में एक है वजन का बढ़ना। प्रसव के बाद महिला का वजन बढ़ने लगता है और अगर समय रहते उस पर ध्यान न दिया जाए तो बाद में वजन कम करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आपका वजन भी लगातार बढ़ रहा है तो इसे नियंत्रित करने के लिए कुछ आसान उपाय अपनाएं-

  1. वजन घटाने के लिए पानी की मात्रा को आज से ही बढ़ा दें। दिन में कम से कम दस गिलास पानी पीएं। इससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ व फैट को बाहर निकालने में मदद मिलती है।
  2. डिलीवरी के बाद महिला को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आपके आहार में सभी जरूरी पोषक तत्‍व होने चाहिए। जंक फूड व वसा युक्त आहारों से दूरी बनाकर रखें। ताजे फल, हरी सब्जियां, लो फैट डेयरी उत्पादन, ब्रेड, फलियां, अंडे, नट्स व ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में जगह दें।
  3. कभी भी मील स्किप करने की गलती न करें। अक्सर लोग एक समय का भोजन छोड़कर समझते हैं कि इससे उनका वजन जल्द कम हो जाएगा। लेकिन यह धारणा बिल्कुल गलत है। ऐसा करने से आप भूख लगने के कारण स्नैक्स व अन्य चीजें खा लेते हैं जो वजन बढ़ाती हैं। संतुलित आहार के साथ-साथ व्यायाम भी अवश्य करें। अगर आपकी डिलीवरी सी-सेक्शन से हुई है या अभी प्रसव को अधिक समय नहीं हुआ है तो एक बार डाॅक्टर की सलाह लें। वैसे खुद को फिट रखने के लिए आप योगा, एरोबिक्स, स्वीमिंग व जॉगिंग भी कर सकती हैं।
  4. गर्भावस्था के बाद वजन कम करने का एक आसान व कारगर तरीका है स्तनपान। इससे आप जल्दी ही अपने बढ़े हुए वजन को कम कर सकती हैं। जब आप नियमित स्तनपान कराती है तो शरीर से 500 कैलोरी का क्षय होता है। इसलिए आप जितना ज्यादा स्तनपान कराएंगी वो आपके और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होगा।