पुरुष की छाती में गांठ होने की समस्या है, तो इन उपायों से करें दूर

वैसे तो महिलाओं में ये समस्या अधिक देखी जाती है लेकिन छाती में गाँठ होने की समस्या पुरुषों में भी देखी जाती है। पुरुषों के मन में अक्सर ये डर बना रहता है कि कहीं ये किसी प्रकार की गंभीर समस्या तो नहीं। कई बार गाँठ होने की समस्या की वजह से कैंसर होने का डर भी मन में बन जाता है। लेकिन हम आपको बता दें कि गाँठ होने का सीधा संबंध कैंसर से नहीं हैं बल्कि यह कई अन्य कारणों से हो सकता है। आयोडीन की कमी या वसा के जमा हो जाने के कारण भी गाँठ बन जाती है। कई बार मांसपेशियों के एक जगह पर जुड़ जाने के कारण भी छाती में गाँठ हो जाती है। आइये जानते हैं कुछ घरेलु उपाय जिनसे आप इस समस्या से निजाद पा रहे हैं।

सिकाई करें-

गाँठ की समस्या से निजाद पाने के लिए यह सबसे कारगर और आसान तरीका है। आप गर्म पानी को सिकाई करने वाले बैग में डालकर अच्छी तरह सिकाई करें या आप चाहे तो बर्फ से भी सिकाई कर सकते हैं। बर्फ वैसे तो ठंडा होता है लेकिन बर्फ की ताशीर गर्म होती है जिससे वो आपका ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर देता है।

आयोडीन का करें सेवन-

शरीर में वैसे तो सभी प्रकार के तत्वों का होना आवश्यक है। वैसे ही एक तत्व है आयोडीन जो हमारे शरीर के रक्त प्रवाह को बाध्य होने से रोकता है। आयोडीन की सही मात्रा हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक है, आयोडीन की कमी से हमारे शरीर में घोंघा जैसी बीमारी हो सकती है। आयोडीन की प्राप्ति हमें नमक से होती है। आयोडीन छाती की गाँठ को धीरे-धीरे पिघला देता है।

हरी रेशेदार सब्जियों का करें सेवन-

हरी रेशेदार सब्जियों का सेवन करने से हमारे शरीर का रक्त प्रवाह अच्छा होता है। जिससे शरीर में किसी प्रकार की वसा का जमाव जल्दी नहीं हो पाता। हरी सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व और फैट की मात्रा बहुत ही कम होती है।