इलेक्ट्रिक कार हो तो ऐसी! मुंबई से दिल्ली तक 2203Km का तक किया सफर; सबसे ज्यादा दूरी का बनाया रिकॉर्ड

इलेक्ट्रिक व्हीकल की रेंज ही उसकी सफलता का राज है। खासकर इलेक्ट्रिक कार की रेंज जितना ज्यादा होगी, लोगों का भरोसा उस पर उतना ज्यादा होगा। रेंज का ऐसा ही कारनामा चीनी की कंपनी BYD ने किया है। कंपनी ने हाल ही भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक MPV BYD e6 को लॉन्च किया है।

अब इस कार ने मुंबई से दिल्ली तक का सफर करके रिकॉर्ड बना दिया है। इस दौरान इस ई-कार ने 6 दिन में 2203 किलोमीटर का सफर तय किया। कंपनी ने दावा किया है कि किसी भी इलेक्ट्रिक कार द्वारा एक बार में पूरी की जाने वाली सबसे ज्यादा दूरी है।

चीनी कंपनी BYD भारत में 2007 से कारोबार कर रही है। कंपनी भारत में मुख्य रूप से बसों और ट्रकों की मैन्युफैक्चरिंग करती है, लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती मांग को देखते हुए कंपनी ने कमर्शियल पैसेंजर कार सेगमेंट में कदम रखने का फैसला किया। उसका कहना है कि भविष्य में वह पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में भी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी।

सिंगल चार्ज पर 520Km की रेंज

BYD e6 में 71.7 kWh की ब्लेड बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। यह WLTP रेटिंग के अनुसार शहर की परिस्थितियों में सिंगल चार्ज पर 520 किलोमीटर की रेंज देती है। यह एमपीवी 70kWh इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होती है जो 180 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है।

इस इलेक्ट्रिक MPV की टॉप स्पीड 130 किमी प्रति घंटा है। MPV e6 को AC और DC दोनों फास्ट चार्जिंग सुविधाओं के जरिए रिचार्ज किया जा सकता है। ये 30 से 80% तक सिर्फ आधे घंटे में चार्ज हो जाती है।

ब्लेड बैटरी टेक्नोलॉजी से लैस

>> BYD e6 भारत में कंपनी की पहली प्रीमियम इलेक्ट्रिक MPV है, जो ब्लेड बैटरी टेक्नोलॉजी से लैस है। यह बैटरी टेक्नोलॉजी साल 2020 में ग्लोबल स्तर पर सामने आई थी जो अधिक रेंज, ज्यादा सेफ्टी और ज्यादा दिन तक चलने का भरोसा देती है। कंपनी ने e6 एमपीवी को पिछले साल नवंबर में भारत में लॉन्च किया था।

>> इस MPV को इस्तेमाल फ्लीट में किया जा रहा है। भारत में BYD e6 को की एक्स-शोरूम कीमत 29.15 लाख रुपए है। इसे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे प्रमुख मेट्रो शहरों के अलावा विजयवाड़ा, अहमदाबाद और कोच्चि जैसे अन्य शहरों से खरीद सकते हैं।

1.25 लाख किलोमीटर की वारंटी

कंपनी अपनी इस इलेक्ट्रिक MPV BYD e6 पर 3 साल या 1.25 लाख किलोमीटर की वारंटी, 8 साल या 5 लाख किलोमीटर की बैटरी सेल वारंटी और 8 साल या 1.5 लाख किलोमीटर की ट्रैक्शन मोटर वारंटी दे रही है। फिलहाल भारतीय बाजार के मल्टी पर्पस व्हीकल सेगमेंट में कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन मौजूद नहीं है।

यह पढ़े: अग्निपथ योजना से भाजपा तैयार करना चाहती है अपनी सेना, बोलीं ममता बनर्जी