ऑफिस में होती है थकान तो ध्यान रखें इन बातों का

Worried young woman working at late night, in office, using laptop.

बहुत से लोगों का काम ऑफिस में बैठे रहने का होता हैं। लगातार 8-9 घंटे एक जगह बैठ कर काम करने से बहुत सी बीमारियां हो जाती हैं जैसे मोटापा बढ़ना, गैस्टिक की समस्या , कब्ज़ आदि।
इससे बचने के लिए हम आपको कुछ उपाए बता रहे हैं –

(1) ऑफिस कुछ समय के लिए जमीन पर बैठ कर सुखासन करें।
अपनी रीड की हड्डी को सीधा रखें और दोनों नाकों से सांसो को अंदर की ओर खींचे। जब तक हवा फेफड़ों में भर ना जाए। वह छिद्र को बंद करके दाएं छिद्र सांस को आप बाहर निकाले यह उजायनी प्रणायाम है।

(2) प्राण मुद्रा करने से तनाव कम होता हैं। इसके लिए आंखें बंद करके, ।अंगूठे से तीसरी उंगली चौथी कनिष्ठिका उंगली के पैरों को उंगलियों के गुटों के पोस के साथ मिलाकर प्राण मुद्रा में बैठे।

(3) मुद्रा को करने से रक्तचाप संतुलित होता हैं। इस के लिए आपको सुख आसन पर बैठे अपने मन को शांत करें । तर्जनी उंगली को अंगूठे से दबाएं और तीनों उंगलियों को ऊपर की ओर सीधा तानकर रखे।

(4) प्रार्थना मुद्रा से हमें शक्ति मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है। दोनों हाथों को जोडक़र अपनी माथे के बीच में रखें और गहरी सांस लें।

(5) किसी भी आसन पर बैठे और सुखासन के मुद्रा पर इस सूर्य मुद्रा को करें । दोनों हाथों की हथेलियों को घुटनों पर रखें। अपने हाथ की सूर्य वाली उंगली नीचे की ओर मोड़ें फिर उसे गोटे से दबाने बाकी उंगलियों को सीधा ऊपर की ओर इसे 15 मिनट तक करें।