अगर सब्जी में नमक अधिक हो जाये तो इन आसान तरीकों से सुधारे स्वाद

कई बार ऐसी मुश्किल परिस्थिति हो जाती है कि हमने बड़े ही प्यार और मेहनत से कोई डिश बनाई हो लेकिन गलती से उसमें नमक अधिक डाल दिया हो। आपने कितनी भी अच्छी डिश बनाई हो लेकिन थोड़ा-सा भी अधिक नमक उसके टेस्ट को ही बदल के रख देता है। टेस्ट ही नहीं इससे उसका अरोमा भी पूर्ण्तः चेंज होता है। अब तक आपको यह लगता होगा कि इस सिचुएशन से निकलने का कोई रास्ता नहीं है लेकिन आप कुछ आसान ट्रिक्स के जरिए आपकी डिश में डले ज्यादा नमक को अवश्य कम कर सकते हैं। यहां जानिए कैसे:-

आलू

आपको बता दे की ग्रेवी वाली सब्जी या दाल में नमक ज्यादा हो जाने पर आलू का उपयोग कर सकते हैं। नमक का स्वाद कम करने के लिए आलू के कुछ टुकड़े दाल या सब्जी में डाल दें। आलू थोड़ा नमक सोख लेगा और खाने का स्वाद खुद नॉर्मल हो जाएगा। कम से कम तकरीबन 20 मिनट तक रखने के बाद ग्रेवी से आलू के टुकड़े निकाल दें।

आटा की गोलियां

दाल या ग्रेवी वाली सब्जी में नमक अधिक हो जाने पर आटे से भी नमक की मात्रा बहुत कम की जा सकती है। इसके लिए आप आटे की तकरीबन 3-4 गोलियां बनाकर दाल-सब्जी में डाल दें। आटा एक्स्ट्रा नमक सोख लेगा और आपकी सब्जी फिर से खाने लायक हो जाएगी। कुछ देर बाद आटे की गोलियां दाल-सब्जी से निकाल लें।

दही

सब्जी में नमक कम करने के लिए दही का भी उपयोग किया जा सकता है। सब्जी में 2-3 चम्मच सादा दही मिला दें, इससे नमक की मात्रा संतुलित हो जाएगी।

नीबू

सूखी सब्जी में नमक ज्यादा हो जाने पर नीबू की मदद ले सकते हैं। सब्जी में नींबू का रस मिलाने पर नमक का स्वाद बहुत कम हो जाता है और सब्जी का टेस्ट भी नहीं बिगड़ता।

चने की दाल

चाहे सूखी सब्जी हो या ग्रेवी वाली, चने की दाल से दोनों का ही नमक कम किया जा सकता है। इसके लिए 2-3 चम्मच चने की भुनी दाल सब्जी में अवश्य मिला दें।

घी

दाल या सब्जी में नमक अधिक हो जाने पर घी का इस्तेमाल करें। उसमें 1-2 चम्मच घी डाल दें, ताकी नमक की मात्रा पूर्ण्तः संतुलित हो जाए। वहीं अगर मिर्च ज्यादा हो गई हो तो बटर का उपयोग कर सकते हैं।

इमली ही नहीं, उसकी पत्तियां भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानिए कैसे