अगर दोबारा गर्म करते हैं ये पांच चीज़ें, तो हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान

ताज़ा भोजन खाने में जितना अधिक ज़ायकेदार होता है उतना ही अधिक सेहतमंद भी होता है। लेकिन ज्यादातर घरों में जब भी खाना खाने से बच जाता है, तो उसे फ्रिज में रख देते हैं और फिर उसे दोबारा गर्म करके खा लेते हैं।

वैसे भोजन पकाने के बाद उसे ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए, ऐसा करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व विल्कुल नष्ट हो जाते हैं लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें दोबारा गर्म करके कभी भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इन चीज़ों को दोबारा गर्म करके खाना एकदम ज़हर के समान खतरनाक हो सकता है।

आइए हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी पांच चीज़ें जिन्हें दोबारा गर्म करके खाना विल्कुल ज़हर खाने के समान है…..

– चिकन

ताज़ा बना हुआ चिकन खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है लेकिन चिकन को दोबारा गर्म करके खाना सेहत के लिए बहुत घातक हो सकता है। चिकन को दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद प्रोटीन नष्ट हो जाता है। चिकन को दोबारा गर्म करके खाने से पाचन संबंधी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं।

– आलू

आलू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन इन्हें पकाकर बहुद देर तक नहीं रखना चाहिए. पके हुए आलू का ज्यादा देर तक रखने से इनमें मौजूद पोषक तत्व पूरी तरह समाप्त हो जाते हैं और इसे दोबारा गर्म करके खाने से पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

– चुकंदर

अगर आप चुकंदर को पकाते हैं और खाने के बाद जब यह बच जाता है तो इसे दोबारा गर्म करके कभी नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से इसमें मौजूद नाइट्रेट समाप्त हो जाता है। अगर खाने के बाद चुकंदर बच जाता है, तो इसे फ्रिज में रख दें और अगली बार खाने से कुछ घंटे पहले फ्रिज से बाहर अवश्य निकाल दें और इसे गर्म किए बगैर ही खाएं।

– मशरूम

मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। इसलिए हमेशा ताज़ा मशरूम खाना ही ज्यादा फायदेमंद होता है। मशरूम को दोबारा गर्म करके खाने से इसमें मौजूद प्रोटीन का कॉम्पोजिशन बदल जाता है और ये सेहत के लिए विल्कुल ज़हर के समान साबित हो सकता है।

– पालक

पालक को दोबारा गर्म करके खाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है। इससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इसमें मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म करने के बाद कुछ ऐसे तत्वों में बदल जाते हैं जिससे कैंसर होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

खैर जो भी हो ये तो हम सभी जानते हैं कि ताज़ा खाना बहुत सेहतमंद होता है, तो कोशिश करें कि हमेशा खाना कम बनाए लेकिन ताजा ही बनाए।