बालों में नजर आने ये दिक्कत, तो समझ जाएं आप बन चुके हैं High Cholesterol का शिकार

हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर बालों की इस समस्या से ग्रसित है, तो हो सकता है कि आपके कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा हुआ है. साथ ही इससे राहत के लिए इन उपायों को करें.

शरीर में अगर कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाए, तो हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियां हमें अपना शिकार बनाने लगती हैं. लाइफस्टाइल के सही न होने की वजह से ये समस्या बॉडी में बढ़ने लगती है. कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में एक फैट होता है और अगर इसका लेवल बढ़ जाए, तो ये हमारी कोशिकाओं में जमने लगता है. कहते हैं कि हेल्दी कोशिकाओं के बनने में कोलेस्ट्रॉल का अहम रोल रहता है. आर्टरीज में जमने वाला ये फैट यानी कोलेस्ट्रॉल ब्लड फ्लो पर बुरा असर डालने लगता है. इस सिचुएशन में हार्ट अटैक की प्रॉब्लम बढ़ने लगती है. शरीर इसका बढ़ा हुआ लेवल साइलेंट किलर की भूमिका भी निभाता है. क्या आप जानते हैं कि दिल के अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल कई अन्य तरीकों से भी हमारे प्रभावित करता है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये बालों की हेल्थ में दिक्कत पैदा करने लगता है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर बालों की इस समस्या से ग्रसित है, तो हो सकता है कि आपके कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा हुआ है. साथ ही इससे राहत के लिए इन उपायों को करें.
बालों में नजर आने वाले High Cholesterol के संकेत

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं, तो आपके बालों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है. माना जाता है कि जिन लोगों के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं या फिर बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं, उनके शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या मौजूद होती है. एक रिसर्च के मुताबिक जानवरों पर अध्ययन करते समय उन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल वाली डाइट दी गई और कुछ समय बाद उनके बालों का झड़ना शुरू हो गया. एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोगों को हाई फैट या कोलेस्ट्रॉल वाली डाइट को लेने से बचना चाहिए. आप भी अगर ऐसी डाइट रूटीन को फॉलो करते हैं, तो आपको भी हाई कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम को फेस करना पड़ सकता है.
ये घरेलू उपाय करें

खानपान के जरिए: हाई कोलेस्ट्रॉल से निजात पाने के लिए आप धनिया के बीज का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक रात पहले धनिया के बीजों को भिगो दें और सुबह इस पानी को हल्का गर्म करें. अब इसके गुनगुना होने पर इसे सिप सिप करके पिएं. ये घरेलू नुस्खा न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम को दूर करेगा, बल्कि आपकी दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी बचाकर रखेगा.

बालों के लिए उपाय: हेयर फॉल या ग्रे हेयर से निजात पाना चाहते हैं, तो हेयर केयर रूटीन फॉलो करें. इसमें बालों की ऑयलिंग से लेकर उनकी वॉशिंग हर चीज का खास ध्यान रखें. इसके अलावा हफ्ते में एक बार एवोकाडो हेयर मास्क लगाएं. इससे बालों का टूटना तो रुकेगा ही, साथ ही इनकी ग्रोथ भी बेहतर होगी.

गंदी प्रेस से कपड़ों में भी लग जाते हैं दाग तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे