अगर आपकी आँखों से गिरता है पानी तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

बहुत सारे लोग आखों से निकलने वाले पानी की गंभीर समस्या से बहुत परेशान रहते है। यह गंभीर समस्या किसी भी प्रकार से हो सकती है। लेकिन फिर भी यह गंभीर समस्या शरीर की कमजोरी या फिर प्रदुषण से होने वाले बहुत गंभीर असर के कारण होती है। जिससे कई सारे लोगों को तो धुप में निकलते ही आँखों से अत्यधिक मात्रा में पानी गिरने लगता है। आँखों में पानी आने के अलावा आँखों में सूजन होना व बहुत अधिक मात्रा में पानी निकलने की गंभीर समस्या और आखों में जलन होना एक बहुत ही गंभीर समस्या है। तो आइये जानते है इसके कुछ आसान उपाय…..

नारियल का तेल – नारियल तेल में मौजूद गुण आँखों की गंदगी को पूरी तरह साफ करते है और आखो की जलन को बहुत कम करता है। आप आँखों के नीचे व आसपास में नारियल के तेल की बखूबी मालिश करें। आपको आँखों से निकलने वाले अधिक पानी से अवश्य ही निजात मिल जाएगी।

मीठा सोडा – मीठे सोड़े को गरम पानी में एक चम्मच बहुत ही अच्छे से मिला लें। जब यह पानी थोड़ा ज्यादा ठंडा हो जाए तब इस पानी से अपनी आँखे धो ले। दिन में दो-तीन बार ऐसा करने से अत्यधिक फायदा मिलेगा।

टी बैग का उपयोग – इस गंभीर समस्या को हर्बल टी बैग के जरिए अवश्य ही ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आपको ग्रीन टी या कोमोमाइल या पेपरमिंट की चाय की पत्तियों को थोड़ी देर तक गरम पानी में रखें। और थोड़ी देर दोनों आँखों को इससे सेंके। यह उपाय आपको बहुत ही आराम देगा।

गीले कपड़े का उपयोग – आँखों में गंदगी या धूल मिट्टी चले जाने पर कभी भी हाथो व उँगलियों से आँखों को कतई न रगड़े। ऐसा करने से आँखों में बहुत गंभीर संक्रमण हो सकता है। इसके लिए आप साफ पानी में एक साफ कपड़े को भिगोकर आँखों की अच्छी तरह सफाई करें। गीले कपड़े से आखें साफ करने से आँखों में किसी भी तरह की गंभीर बीमारी लगने का खतरा बहुत जल्द ख़त्म हो जाता है।