अगर आपको भी है अपने बच्चे की हेल्थ की फ़िक्र, तो उनसे कराये योग

इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि योग आपकी सेहत को कई तरह के लाभ पहुंचाता है। लेकिन यह सिर्फ बड़ों के लिए ही लाभदायक नहीं है, बल्कि इससे बच्चों को भी काफी लाभ होता है। तो चलिए जानते हैं बच्चों को योग से होने वाले लाभ के बारे में-

आज के समय में पढ़ाई के बढ़ते बोझ के चलते छोटे बच्चे भी तनाव का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में उनमें भी डिप्रेशन जैसे गंभीर मानसिक बीमारी के लक्षण देखने के लिए मिलते हैं। लेकिन इसे दूर करने के लिए आप बच्चों को योग का अभ्यास करना सिखाएं।

बच्चों को पढ़ाई करने व जीवन में सफल होने के लिए एकाग्र होना आवश्यक है। ऐसे में अगर आप बच्चों को योग का अभ्यास करना सिखाते हैं तो इससे उनकी एकाग्रता बढ़ती है।

योग बच्चों को काफी कम उम्र से ही ऐक्टिव बनाने के साथ ही हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने की सीख देता है। योग की मदद से वह किसी काम पर फोकस करना सीखते हैं। इसके साथ ही छोटी-छोटी चीजों को लेकर रोना और चिड़चिड़ेपन में भी कम आती है।

योग करने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे बच्चों का जीने का नजरिया ही बदल जाता है जिससे उनमें आत्मविश्वास और जवाबदेही की समझ बढ़ती है। आप शुरूआती दौर में बच्चों को उत्तानसन, बुधकोनासन, भुजंगासन, ताड़ासन आदि का अभ्यास कर सकते हैं।