अगर आप भी पीते हैं शराब, तो ये खबर अवश्य पढ़ें

जब भी कभी आप पार्टी करते हैं या शराब पीते हैं तो शराब के साथ साथ स्नैक्स का भी उतना ही ज्यादा ध्यान रखते हैं। साथ ही शराब लेते वक्त चिप्स, काजू, पीनट्स, सोडा, आईस आदि भी खरीद लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इनमें से कई चीजें आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकती है, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको शराब के साथ किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

सोडा और ड्रिंक्स- आपको ये जानकर थोड़ा अजीब लगे, लेकिन ये बात सच है कि आपको सोडा या कोई और एनर्जी ड्रिंक में शराब मिलाकर नहीं पीनी चाहिए। एल्कोहल डिहाइड्रेशन का कारण होता है और ये ड्रिंक्स इसको बढ़ देते हैं। इन ड्रिंक्स के स्थान पर नैचुरल फ्रूट ड्रिंक्स या सादा पानी या बर्फ का इस्तेमाल करें। अगर आप भी पहले शराब के साथ सोडा पीते थे, तो ऐसा करना बंद कर दें।

मूंगफली और काजू- आपने कई रेस्टोरेंट या बार में देखा होगा कि वहां शराब के साथ मूंगफली या काजू दिए जाते हैं या आप घर पर भी ऐसा करते होंगे, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। इसमें हाई कोलेस्ट्रॉल होता है और शराब के साथ ये खाने से आपकी भूख मर जाती हैं और शराब के बाद खाना नहीं खा पाते हैं।

मसालेदार चीजें- एल्कोहल एसिडिटी का कारण भी बनता है और अगर आप इसके साथ या इसके बाद में तेल वाली चीजें खाने से बचें। इसलिए शराब पीने के बाद हमेशा हल्का खाना लेना चाहिए, ताकि आप आराम से इसे पचा सके और आपकी सेहत ठीक रहे। इसलिए खाना खाने के बाद बिरयानी आदि ना खाएं।

चिप्स ना खाएं- अधिकतर लोग शराब के साथ चिप्स खाते हैं और यह आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। शराब के साथ चिप्स और नमक वाली चीजें खाने से आपको ज्यादा प्यास लगती है और आप प्यास कम करने के लिए ज्यादा शराब पीते हैं। इससे आपकी शरीर डिहाइड्रेट होता है।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से

Loading...