अगर आपको भी है जल्दी जल्दी खाने की आदत, तो ज़रूर पढ़ें ये लेख !

आज के समय में अगर लोगों के पास किसी चीज की सबसे अधिक कमी है तो वो है वक्त। अक्सर देखने में आता है कि लोगों के पास इतना समय भी नहीं होता कि वह सुकून से बैठकर भोजन कर सके।

ऐसे में जल्दी-जल्दी पेट भरने के लिए भोजन करते हैं। अगर आपकी गिनती भी ऐसे ही लोगों में होती है तो हम आपको बता दें कि यह सेहत के लिए कई मायनों में खतरनाक है। तो चलिए जानते हैं जल्दी में भोजन करने के कुछ नुकसानों के बारे में-

जब आप जल्दी-जल्दी में  भोजन करते हैं तो इससे मेटाबाॅलिज्म पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। जिससे कारण न सिर्फ लोगों को पाचन संबंधी परेशानियां होती हैं, बल्कि इससे व्यक्ति धीरे-धीरे मोटा भी होता चला जाता है।

जल्दी-जल्दी खाना जहां एक ओर मेटाबाॅलिज्म को स्लो करता है, वहीं दूसरी ओर इससे व्यक्ति को ओवरईटिंग की आदत भी पड़ती है। दरअसल, जब आप चबा-चबाकर भोजन करते हैं तो उसमें समय लगता है और एक निश्चित समय के पश्चात मस्तिष्क पेट को भरा होने के सिग्नल भेजता है।

लेकिन जल्दी-जल्दी में खाना खाने से व्यक्ति को जल्दी सिग्नल प्राप्त नहीं होते और वह आवश्यकता से अधिक ही भोजन कर लेता है।

जल्दी खाना खाने की आदत व्यक्ति को मधुमेह का शिकार भी बना सकती है। धीरे-धीरे चबाकर भोजन करने से खाना तो ठीक से पचता ही है साथ ही ग्लकोज भी ठीक प्रकार से टूट कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

धीरे-धीरे और चबाकर खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं खत्म हो जाती हैं, जैसे कब्ज व गैस आदि। धीरे-धीरे खाने से मन भी शांत रहता है और छोटी-छोटी बातों पर चिड़चिड़ाना या गुस्सा आना भी कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें –

एक ऐसी जड़ी-बूटी जिसके उपयोग से पा सकते हैं कई बिमारियों के छुटकारा