अगर आपके भी हाथ-पैर पड़ते हैं ठंडे तो अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

भीषण सर्दी का मौसम ठंड के साथ-साथ बहुत सारी गंभीर समस्याए लेकर आता है। सर्दियों में हाथ-पैरों का ठंडा पड़ना बहुत ही आम समस्या है। यह किसी एक की नहीं बल्कि बहुत सारे लोगों की समस्या है लेकिन आवश्यक नहीं कि अगर हाथ-पैर पूरी तरह ठंडे हो रहे है तो इसका कारण सिर्फ सर्दी ही है। सर्दी के अलावा भी इसके कई सारे महत्वपूर्ण कारण हो सकते है। आज हम आपको उन्हीं कारणों के बारे में पूरी तरह बताएंगे, जिनकी जानकारी होना बहुत आवश्यक है। इसकी के साथ इनके कुछ आसान घरेलू इलाज भी बताएंगे, जो आपके बड़े काम आएगे।

हाथ-पैर ठंडे पड़ने के कारण

डायबिटीज
ब्लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी
थायराइड
नर्वस डिसऑर्डर सिस्टम
एमीनिया

हाथ पैर का ठंडा होने के महत्वपूर्ण घरेलू उपाय

1. दालचीनी
दालचीनी में विटामिन बी, मैंगनीज, पोटैशियम और अन्य कई पोषक तत्व बहुतायत मात्रा में पाएं जाते है। यह पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को पूरी तरह ठीक रखते है। रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में छोटा चम्मच दालचीनी मिलाकर जरूर पीएं।

2. हल्‍दी
हल्दी के कई सारे स्वास्थ गुण है। इसमें मौजूद करक्यूमिन तत्व शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को पूरी तरह ठीक रखता हैं। हल्दी वाले दूध में शहद मिलाकर पीने से बहुत सी गंभीर समस्याओं के साथ-साथ हाथ-पैर ठंडे पड़ने की गंभीर समस्या भी दूर होती है।

3. लहसुन
लहसुन एंटीवायरल से पूरी तरह भरपूर होता है। सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली खाने से हाथ-पैर ठंड़े होने की प्रॉब्लम से पूरी तरह बचा जा सकता है। इसके अलावा इसको अपनी डाइट में अवश्य शामिल रखें।

4. आंवला
आंवला विटामिन्स से पूरी तरह भरपूर होता है। रोजाना एक या दो आंवला को पूरी तरह डाइट में शामिल करने से सर्दियों में होने वाली गंभीर समस्याओं से पूरी तरह बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?