अगर आपको भी है नाखून चबाने की आदत, तो हो जाइये सावधान

हम मे से अत्यधिक लोगों की यह आदत होती है कि वह जैसे ही तनाव में आते है तो नाखून चबाना शुरू कर देते है, लेकिन आपको शायद ही इस बात की जानकारी हो कि नाखून चबाना हमारे शरीर के लिए अत्यधिक नुकसानदेह होता है। दरअसल हमारे नाखूनों में हमें नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया मौजूद होते है जो हमारे मुंह के द्वारा हमारे शरीर में प्रवेश करते है और फिर धीरे धीरे हमे पूर्ण्तः बीमार कर देते है। अगर आपको भी नाखून खाने की आदत है तो उससे पहले अवश्य जान ले ये जरूरी बातें…..

एक शोध में यह बात सामने आई है कि जो लोग ज्यादा तनाव में रहते है वह लोग अपने नाखूनों को ज्यादा चबाते है और धीरे धीरे वह नाखून चबाने की आदी हो जाते है। इसके बाद वह छोटी छोटी बातों पर भी तनाव लेने लग जाते है। आपको यह जानकर अत्यधिक हैरानी होगी कि हमारे नाखून खाने की आदत की वजह से हम कैंसर जैसी घातक बीमारी के ​भी शिकार हो सकते है।

क्योंकि नाखूनों के चबाने से ​हमें आंतो का कैंसर हो सकता है। नाखूनों के खाने के कारण उसमें मौजुद बैक्टीरिया हमारे पेट में जाते है जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को पैदा कर सकते है। इसी के साथ नाखून चबाने से हमारे दांतों को भी अत्यधिक नुकसान होता है। नाखूनों के खाने के कारण हमारे दांत धीरे धीरे कमजोर होने लगते है।