आपमें भी हैं यह आदतें तो संभल जाएं, वरना डिप्रेशन के शिकार हो जाएंगे आप

माॅडर्न युग में लोगों का लाइफस्टाइल काफी हद तक बदल गया है। यह बदली हुई आदतें आपके लिए कई तरह की समस्याएं लेकर आती हैं। डिप्रेशन भी इनमें से है। आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति हो, जो तनावग्रस्त न हो। ऐसे में उनका तनाव कब डिप्रेशन में बदल जाता है, इसका उन्हें खुद भी पता नहीं चलता। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताते हैं, जो आपके लिए डिप्रेशन का कारण बन सकती हैं-

  • सबसे पहले तो अधिकतर लोग व्यायाम को अधिक तवज्जो नहीं देते लेकिन शायद आपको पता न हो कि सुस्त पड़े रहने की वजह से डिप्रेशन की स्थिति आ सकती है। दरअसल, जब आप व्यायाम नहीं करते तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और बीमारी की स्थिति में आप हरदम उसके बारे में सोचते हैं, जिसके कारण आप डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं।
  • आपको जानकर हैरानी हो लेकिन आपका भोजन भी आपको डिप्रेशन का शिकार बना सकता है। एक शोध में यह बात सामने आई थी कि तले-भुने खाने, चिप्स आदि में उपस्थित विषाक्त पदार्थ डिप्रेशन के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके लिए अपने खाने में ओमेगा.3 युक्त चीजों को जरूर शामिल करें।
  • आज के समय में हर व्यक्ति काम के बोझ तले दबा रहता है। कुछ लोग तो समय रहते काम पूरा नहीं कर पाते और डेडलाइन आने पर अफरा-तफरी में अपनी क्षमता से ज्यादा काम करने लगते हैं। इस तरह के लोगों को जल्दी तनाव होता है जिस वजह से वह डिप्रेशन का शिकार बन जाते हैं।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?