शारीरिक थकान को करना है दूर, अपनाएं ये आसान तरीकें

वर्तमान समय में, व्यक्ति भले ही सुख-सुविधाओं से संपन्न हो लेकिन उसकी जीवनशैली ऐसी है कि उसे शारीरिक व मानसिक रूप से थकान का अनुभव होता है। यह थकान उनकी कार्यक्षमता व व्यवहार पर भी विपरीत प्रभाव डालती है। तो चलिए जानते हैं शारीरिक थकान को दूर करने के कुछ उपायों के बारे में-

  • शारीरिक रूप से थकान दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप दिन की शुरूआत व्यायाम से करें। इससे आपका मेटाबाॅलिज्म, स्टेंथ व स्टेमिना बढता है। व्यायाम के जरिए न सिर्फ आपको दिनभर काम करने के लिए एक स्फूर्ति प्राप्त होती है, बल्कि आप दिनभर काम करने के बाद भी सुस्त या थका हुआ नहीं महसूस करते।
  • वहीं आपका आहार भी आपके व्यवहार को काफी हद तक प्रभावित करता है। अगर आप चाहते हैं कि आपको लंबे समय तक थकान का अहसास न हो तो आप अपनी डाइट में सौंफ, ओटमील, अदरक, पपीता, संतरा, अखरोट, बादाम, दही व पानी वाले फलों को अवश्य शामिल करें।
  • कुछ लोग अपनी थकान को दूर करने के लिए चाय व काॅफी का सेवन करते हैं, इससे उन्हें कुछ देर के लिए उर्जा का अहसास होता है, लेकिन लंबे समय के लिए उनकी यह आदत उन्हें भीतर से सुस्त व थका हुआ बना देती है। बेहतर होगा कि आप चाय या काॅफी के स्थान पर फलों के रस को प्राथमिकता दें।
  • अपने शरीर में उर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए आप अपने शरीर को बिल्कुल भी डिहाइडेट न होने दें।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे