अगर आप भी करते है ये गलतियां तो खराब हो सकती है आपकी skin

स्किन हमारे शरीर के सेंसेटिव अंगों में से एक है और इसका ख्याल रखना बहुत ही आवश्यक है। कई लोग स्किन का ख्याल रखते हैं तो कई लोग इस पर इतना ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, जिससे स्किन में कई तरह की दिक्कतें होना भी शुरू हो जाती है। वहीं हम लोग हर रोज कई ऐसी गलतियां करते हैं जिससे आपकी स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान भी पहुंचता है।

मेकअप को लेकर लापरवाही- जो महिलाएं या पुरुष चेहरे पर मेकअप करते हैं, वो मेक अप की ब्रश को अच्छे से साफ नहीं करते हैं और उसका बार-बार इस्तेमाल करते रहते हैं, जिससे आपकी स्किन को बहुत नुकसान हो सकता है। वहीं कुछ महिलाएं रात को सोते समय मेक-अप को पूरी तरह से साफ नहीं करते हैं, जिससे स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान होता है।

डियोड्रेंट का इस्तेमाल- हर रोज खुशबू के लिए या पसीने की बदबू मिटाने के लिए इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं इससे आपकी स्किन पर एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें या फिर अच्छे प्रोडक्ट खरीदें, जिससे कि आपकी स्किन को नुकसान ना हो।

रेजर ना करें शेयर- कई लोग दूसरे लोगों का रेजर का इस्तेमाल करते हैं या अपना रेजर किसी और को दे देते हैं, जो कि आपकी स्किन के लिए फायदेमंद नहीं है। इससे आपकी स्किन पर इंफेक्शन होने के चांस बढ़ जाते हैं और कई बीमारियां होने के चांस भी बढ़ जाते हैं। भले ये स्टेनलेस स्टील से बने होते हैं और लंबे समय तक बैक्टेरिया इस पर नहीं रहते फिर भी इससे इंफेक्शन फैलने के पूरे चांसेज होते हैं।

जरूरत से ज्यादा ना रगड़ें- स्किन शरीर का सबसे मुलायम पार्ट होती है और लोग अच्छा दिखने के लिए या निखार लाने के लिए इसे रगड़ रगड़ कर साफ करते हैं। कई बार ज्यादा रगड़ने से भी आपकी स्किन खराब हो जाती है और स्किन पर रैशेज हो जाते हैं। इसलिए अगर आप ऐसा करते हैं तो ध्यान रखें कि आप ज्यादा ना रगड़ें।

Loading...