अगर आपको भी बढ़ानी है स्मरण शक्ति, तो करे काजू का सेवन खाली पेट !

वर्तमान की व्यस्ततम दिनचर्या में तनाव की गंभीर समस्या से हर कोई गुजरता है। दरअसल तनाव या अवसाद का शिकार होना मानसिक स्वास्थ्य के लिये बहुत हानिकारक होता है। इससे आप अनेक बीमारियों से भी जूझ सकते हो ,इसलिये आपके सेहत क लिये बहुत अधिक खतरा हो सकता है।

लेकिन आपको बता दे कि तनाव या डिप्रेशऩ से राहत पाने के लिये काजू का सेवन करना बहुत अधिक फायदेमंद है।दरअसल काजू विटामिन बी 12 का बहुत ही अच्छा स्रोत होता है जो तनाव को दूर करने में बहुत मददगार है। इसके अलावा काजू प्रोटीन का भी बहुत ही अच्छा स्रोत है।

इसमें मौजूद कॉपर शरीर में एंजाइम गतिविधि, हार्मोन का उत्पादन, मस्तिष्क का कार्य आदि संभालने में बहुत मदद करता है। खाली पेट शहद के साथ काजू खाने से स्मरण शक्ति भी बढ़ती है।

सिर्फ इतना ही नहीं काजू अन्य सभी बीमारियों में भी काम आता है। दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में भी काजू मददगार है क्योंकि इसमें मोनो सैचुरेटेड फैट होता है।

काजू को दूध में मिलाकर त्वचा पर लगाने और मसाज करने से चेहरा सुंदर और बहुत मुलायम बनता है। अगर आप बालों के झड़ने से बहुत परेशान हैं तो काजू का नियमित सेवन आपको इस समस्या से निजात दिलाता है।