अगर आप भी बिना पानी के लेते हैं दवाईयां, तो हो जाएं सावधान

Mouth of woman taking rose covered medicine

जब भी व्यक्ति बीमार होता है तो खुद को ठीक करने के लिए अक्सर दवाईयों का सहारा लेता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी दवाई लेने का तरीका भी आपकी हेल्थ को प्रभावित करता है। कुछ लोगों की आदत होती है कि वे बिना पानी के ही दवाई ले लेते हैं। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो अब आप संभल जाइए क्योंकि आप अपनी सेहत से बहुत बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं-

  • एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि जब कोई व्यक्ति बिना पानी के दवा लेता है तो उसकी आहार नली को नुकसान पहुंच सकता है। इससे वह दवा आहार नली में चिपक सकती है। जिसकी वजह से व्यक्ति को इंफेक्शन या जलन महसूस होता है। इतना ही नहीं, यह परेशानी बाद में बढ़कर सीने में दर्द और जलन भी पैदा करती है।
  • शायद आपको पता न हो लेकिन अगर आपकी दवा साइज में बड़ी होती है तो आपको होने वाली परेशानी भी बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, इसके चलते आपको अंदरूनी ब्लीडिंग तक हो सकती है।
  • इसलिए टेबलेट लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। सबसे पहले तो दवाई लेते समय कम से कम एक गिलास पानी जरूर पीएं। साथ ही कभी भी टेबलेट लेटकर नहीं खानी चाहिए क्योंकि ऐसा करते समय टेबलेट के आहार नली में चिपकने की संभावना ज्यादा रहती है। हमेशा कोशिश करें कि कोई भी दवा लेते समय बैठकर ही टेबलेट लें।
Loading...