अगर आप भी कुछ हेल्दी खाकर हैप्पी होना चाहते हैं तो अखरोट का चयन करें!

व्यक्ति की कई तरह की समस्याएं और उनका समाधान भोजन में ही छिपा है। अगर खानपान की गलत आदतों का चुनाव किया जाए तो इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं, वहीं अगर खानपान पर सही तरह से ध्यान दिया जाए तो शारीरिक व मानसिक सेहत पर सकारात्मक असर पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बता रहे हैं जो बिगड़े मूड को सुधारने में मददगार है-

डार्क चॉकलेट आपको हैप्पी करने का एक आसान उपाय है। दरअसल, डार्क चॉकलेट में ऐंटिऑक्सिडेंट्स और फ्लैवेनॉयड्स भरपूर मात्रा में होता है जिससे ब्रेन में ब्लड का फ्लो बेहतर होता है और ऐसा होने से न सिर्फ आपका मूड बेहतर होता है बल्कि डिप्रेशन से लड़ने में भी मदद मिलती है। हालांकि चॉकलेट चुनते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उस चॉकलेट में कोकोआ की मात्रा 70 प्रतिशत से अधिक हो।

अगर आप कुछ हेल्दी खाकर हैप्पी होना चाहते हैं तो अखरोट का चयन करें। अखरोट मैग्नीशियम का भी बेहतरीन सोर्स है। मैग्नीशियम एक ऐसा मिनरल है जो डिप्रेशन के लक्षणों को कम कर प्राकृतिक नींद को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू मेक्सिको की एक स्टडी की मानें तो हर दिन अगर आप करीब हाफ कप अखरोट खाते हैं तो महज कुछ ही दिनों में आपका मूड बेहतर हो जाएगा।

ऐंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर अंजीर में पानी 80 प्रतिशत, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फैट, प्रोटीन, सोडियम, पोटैशियम, कॉपर, सल्फर और क्लोरिन पाया जाता है। ये हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही दिमाग को अच्छे केमिकल्स रिलीज करने में हेल्प करता है जिससे आपका बिगड़ा हुआ मूड मिनों में सही हो जाता है।

 

यह भी पढ़ें-

जानिए मशरूम से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ!