अगर आप भी अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते है तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे

गुड़ को सर्दी के मौसम मे बहुत पसंद किया जाता है। सर्दी के समय में गुड़ खाने से कई तरह के फायदे माने होते है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गुड़ से आप अपने चेहरे पर निखार ला सकते है। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि गुड़ हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और यह शरीर की कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाता है।

आप गुड़ के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे पर निखार ला सकते है। आपको शायद ही यह पता हो कि नियमित रूप से गुड़ खाने से चेहरे के काले धब्बे और पिंपल्स पूर्ण्तः दूर हो जाते है और आप इसका फेस पैक बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं। फेस पैक के लिए थोडे से गुड़ में टमाटर का रस और नींबू का रस , थोडा सा हल्दी और थोड़ी गरम ग्रीन टी मिलाएं कर सभी मिक्स कर ले ओर फिर फिर इसे चेहरे पर लगाकर थोडे मिनट छोड दे और बाद में मुंह धो लें। इससे आपका चेहरा ग्लों करने लगेगा और चेहरे दमकती नजर आएगी।

यह चेहरे के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए गुड़ में मुल्तानी मिट्टी, दही और पानी मिलाकर एक पैक बनाए और बालों में इसे अच्छी तरह से लगा ले और एक घंटा छोड दे और इसके बाद बालों को धो ले। इससे बाल चमकदार और मुलायम हो जाएगे और बालों की गंभीर समस्या भी खत्म हो जाएगी।

सेहत के लिए वरदान है लहुसन और शहद, जानिए कैसे