अगर आप भी चाहते हैं बैली फैट कम करना, तो फॉलो करें ये 8 टिप्स

सुबह-सुबह की भागदौड़ और जल्दबाज में अक्सर स्त्रियां खु़द पर ध्यान नहीं दे पातीं। ऐसे में खराब लाइफस्टाइल की वजह से उसका वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में अगर आप हलकी-फुलकी स्ट्रेचिंग और सही डाइट से बैली फैट को ठीक किया जा सकता है। यहां दिए जा रहे हैं कुछ टिप्स, इन्हें आजमा कर देंखे।

टिप-1

थोड़ा-थोड़ा खाएं मतलब अगर आपको बहुत भूख लग रही है तो एक ही बार में ज्यादा न खाएं।  थोड़े-थोडे़ अंतराल पर हलका मील लने से वजन नहीं बढ़ेगा औऱ पेट भी नहीं निकलेगा।  भोजन के तुरतं बाद पानी न पीएं, इससे पेट फूल सकता है।

टिप-2

हरी सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।  ऑयली फूड्स से परहेज करें।  फिट दिखने के लिए फाइबर और कैल्शियम से युक्त सब्जियां खाएं।

टिप-3

सुबह के नाश्ते में अंकुरित चने, दलिया या ओट्स आपेक पेट को हलका रखेंगे।  इनका सेवन जरूर करें।  साथ ही किसी भी एक फल का सेवन जरूर करें।

टिप-4

जितना हो सके, उतना सैलेड खाएं।  इसे दो से तीन बार भी खा सकते हैं।  किसी भी तरह का सैलेड बनाकर खाया जा सकता है।  इसमें आपको भरपूर एनर्जी मिलती है।

टिप-5

अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो छिलके वाली सब्जियों का सेवन जरूर करें।  ये पेट को हलका रखती हैं और इससे प्रोटीन की कमी भी पूरी हो जाती है।

टिप-6

ऐलोवेरा का सेवन पेट के लिए फायदेमंद होता है।  इससे पेट की चर्बी कम होती है।  एक ग्लास पानी में थोड़ा सा एलोवेरा जूस मिलाकर पिएं।

टिप-7

जौ के आटे से बनी रोटी ताकत देती हैं औऱ इससे वजन भी कम होता है।  वहीं चावल का सेवन कम करें।

टिप-8

भले ही आपने लाइट डिनर किया हो मगर खाना खाने के 15 मिनट बाद आपको वॉक पर निकल जाना चाहिए।  कोशिश करें कि सोने से 1 या1। 5 घंटे पहले खाना खा लें।  इस बात का भी ध्यान रखें कि खाना देर में न खाएं।

गर्मी के मौसम में तेज़ धूप से त्वचा को इस तरह बचाएं, जानिए टिप्स